अमेरिका ने उइगरों को प्रताड़ित करने को लेकर चीन के खिलाफ नये प्रतिबंध लगाए

0
227

Image Source : AP
अमेरिका ने बृहस्पतिवार को उइगर मुस्लिमों के मानवाधिकार हनन को लेकर चीन के खिलाफ नये प्रतिबंधों की घोषणा की।

Highlights

  • अमेरिका इसे प्रांत के उइगर मुस्लिमों को दबाने के प्रयास के तौर पर देखता है।
  • चीन ने किसी भी तरह की प्रताड़ना के आरोपों को खारिज किया है।

वाशिंगटन: अमेरिका ने बृहस्पतिवार को उइगर मुस्लिमों के मानवाधिकार हनन को लेकर चीन के खिलाफ नये प्रतिबंधों की घोषणा की। राष्ट्रपति जो बाइडन प्रशासन ने कहा कि वह शिनजिंयाग प्रांत में मानवाधिकार हनन के लिए चीन की कई बायोटेक और निगरानी कंपनियों पर नये प्रतिबंध लगा रहा है। वाणिज्य विभाग चीन की सैन्य चिकित्सा विज्ञान अकादमी और इसके 11 शोध संस्थानों पर निशाना साध रहा है जोकि चीनी सेना की मदद के लिए जैव-प्रौद्योगिकी पर ध्यान केंद्रित करते हैं। 

एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा कि राजकोष विभाग भी कई चीनी संस्थाओं के खिलाफ जुर्माना लगाने की तैयारी में है। वाणिज्य विभाग की कार्रवाई का उल्लेख करते हुए अधिकारी ने कहा कि अमेरिकी खुफिया तंत्र को पता चला है कि बीजिंग ने पूरे शिनजियांग प्रांत में उच्च तकनीकी निगरानी तंत्र स्थापित किया है जिसका उपयोग करके इस प्रांत के सभी निवासियों के फेशियल रेकॉग्निशन (चेहरे के जरिए पहचान) तैयार किए गए हैं और प्रांत के 12 से 65 आयुवर्ग के सभी निवासियों के डीएनए नमूने भी एकत्र किए गए हैं। 

अमेरिका इसे प्रांत के उइगर मुस्लिमों को दबाने के प्रयास के तौर पर देखता है। हालांकि, चीन ने किसी भी तरह की प्रताड़ना के आरोपों को खारिज किया है और उसका कहना है कि आतंकवाद और अलगाववादी आंदोलनों से निपटने के लिए ये आवश्यक कदम हैं।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here