आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का आज से आगाज, इंग्लैंड-बांग्लादेश के बीच पहला मुकाबला

नई दिल्लीः आज से क्रिकेट के दूसरे सबसे बड़े आयोजन आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का आगाज हो रहा है. मिनी वर्ल्‍ड कप के नाम से भी पहचाने जाने वाले टूर्नामेंट का पहला मुकाबला इंग्लैंड के ओवल मैदान पर इंग्लैंड और बांग्लादेश की टीमों के बीच होगा. डिफेंडिंग चैंपियन भारत और मजबूत ऑस्‍ट्रेलिया को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. हालांकि अंतिम रूप से विजेता कौन बनेगा, इसका पता 15 जून को ही चलेगा. दुनिया की आठ दिग्‍गज टीमें इस महा मुकाबले में जोर-आजमाइश करती नजर आएंगी. लेकिन सबसे ज्‍यादा निगाहें डिफेंडिंग चैंपियन भारत पर होंगी.

इस बार चैंपियंस ट्रॉफी में वेस्‍टइंडीज टीम क्‍वालीफाई नहीं कर पाई है. उसकी कमी जरूर खलेगी क्‍योंकि यदि वर्तमान स्थिति पर नजर डालें तो चैंपियंस ट्रॉफी में सबसे अधिक लगातार सात मैच जीतने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के नाम है. विंडीज ने साल 2002 और 2006 के दौरान यह रिकॉर्ड बनाया था. अब टीम इंडिया के पास इस रिकॉर्ड को धराशायी करने का मौका है. टीम इंडिया ने साल 2009 से अब तक लगातार छह मैच जीते हैं.

चैंपियंस ट्रॉफी में टीम इंडिया का का सफर

टीम इंडिया ये ट्रॉफी दो बार अपने नाम कर चुकी है. साल 2002 में भारत-श्रीलंका इसके ज्वाइंट विनर घोषित किए गए थे. इसके बाद पिछली चैंपियंस ट्रॉफी जो कि साल 2013 में हुई थी, उसके फाइनल में भारत ने इंग्लैंड को हरा कर खिताब अपने नाम किया था. पिछली चैंपियंस ट्रॉफी भी इंग्लैंड में ही खेली गई थी और इसमें टीम इंडिया ने अपने सभी मैच जीते थे. भारत ने 2013 चैंपियंस ट्रॉपी के लीग चरण में दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और फिर पाकिस्तान को हराया. सेमीफाइनल में श्रीलंका को और फाइनल में इंग्लैंड को हराया था.

चैंपियंस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम इंडिया

इस टूर्नामेंट में सबसे अधिक मैच जीतने का रिकॉर्ड टीम इंडिया के नाम है. भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में अब तक 24 मैच खेले हैं जिनमें से उसने 15 में जीत दर्ज की है. छह मैचों में उसे हार मिली, जबकि तीन का कोई परिणाम नहीं निकला. श्रीलंका और वेस्टइंडीज 13-13 मैच जीतकर दूसरे स्थान पर हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने 12-12 मैच जीते हैं. पाकिस्तान ने चैंपियन्स ट्राफी में 18 मैच खेले हैं लेकिन इनमें से वह सात में ही जीत दर्ज कर पाया है.

चैंपियंस ट्रॉफी 2017 का महामुकाबला 

इस बार की चैंपियंस ट्रॉफी का महामुकाबला चार जून को बर्मिंघम में भारत और पाकिस्‍तान के बीच मैच होने जा रहा है. इस मैदान पर टीम इंडिया और पाकिस्तान का रिकॉर्ड एक-एक की बराबरी पर है. जहां साल 2004 में बर्मिंघम के एजबेस्टन में पाक ने भारत को हराया था, वहीं 2013 में भारत ने पाक को हरा दिया था. उसे हराने में सफल रहा था.

बर्मिंघम के मैदान पर हमेशा बोली है भारत की ‘तूती’

ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें, तो इस मैदान पर टीम इंडिया का जीत का रिकॉर्ड शानदार है. भारत ने इस मैदान पर आठ मैच खेले हैं जिनमें से पांच में जीत और तीन में हार मिली है. इसके विपरीत पाकिस्तान का बर्मिंघम में रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है. यहां उसे 11 वनडे में से मैच सात में उसे हार का सामना करना पड़ा है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *