‘आप’ के नेता कुमार विश्वास बोले : सर्जिकल स्ट्राइक पर मोदी को निशाना बनाया, इसलिए हारे

नयी दिल्ली : दिल्ली महानगरपालिका चुनावों में मीली हार के बाद आम आदमी पार्टी (आप) का अंतर्कलह सतह पर आ गया है. पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के इस्तीफे के दौर के बीच मनीष सिसोदिया के बचपन के दोस्त और पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं कवि कुमार विश्वास ने पार्टी की रणनीति पर ही सवाल खड़े कर दिये हैं.

कुमार विश्वास ने कहा है कि सर्जिकल स्ट्राइक के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निशाना बनाने का पार्टी का फैसला गलत था. उन्होंने यह भी कहा कि पंजाब और दिल्ली एमसीडी के चुनावों में गलत लोगों को टिकट दिये गये. पंजाब में तो कांग्रेस और अकाली दल के लोगों को ही टिकट दिया गया.

कुमार विश्वास ने कहा है कि पार्टी के अंदर कई गलत फैसले हुए. कई फैसले तो बंद कमरों में भी लिये गये. कुमार ने कहा कि हार के बाद इवीएम को निशाना बना कर पार्टी ने और एक बड़ी गलती कर दी. यह एक मुद्दा हो सकता है, लेकिन हार की मुख्य वजह यह थी कि हम लोगों और कार्यकर्ताओं से कट गये थे.

दिल्ली एमसीडी चुनावों पर विश्वास ने कहा कि गोपाल राय को दिल्ली का इनचार्ज बनाया गया था, लेकिन चुनाव के मुद्दे पर उनसे कोई बातचीत नहीं की गयी थी. सिर्फ पीएसी के दौरान कुछ निर्देश दिये गये थे. विश्वास ने कहा कि पार्टी में बदलाव की जरूरत है. उन्होंने कहा कि यह पार्टी की छठी हार है. हमें हार पर बहाने न बना कर इसकी समीक्षा करनी चाहिए.

कुमार विश्वास ने कहा कि नेतृत्व परिवर्तन पर पार्टी मीटिंग में फैसला करेगी. उन्होंने कहा कि संजय सिंह, दुर्गेश पाठक का इस्तीफा देना बहुत देरी से लिया गया एक्शन था. विश्वास ने कहा कि हमलोग जंतर-मंतर पर कांग्रेस, मोदी या इवीएम के खिलाफ लड़ने के लिए नहीं बैठे थे.

अरविंद केजरीवाल के करीबी मंत्री कपिल मिश्रा ने पार्टी नेताओं को आत्मचिंतन की सलाह दी है, तो उनके कई करीबी नेताओं पर तलवार चल गयी है.

ज्ञात हो कि एमसीडी की 270 में से आम आदमी पार्टी को महज 48 सीटें मिली थीं. भाजपा और कांग्रेस को क्रमश: 181 और 30 सीटें हासिल हुई थीं.

चार बड़े नेताओं का इस्तीफा
‘आप’ की हार के बाद कई पार्टी नेताओं ने इस्तीफा दे दिया है. इस्तीफा देनेवाले प्रमुख नेताओं में संजय सिंह, दुर्गेश पाठक, दिलीप पांडेय और अलका लांबा शामिल हैं. मालवीय नगर के विधायक सोमनाथ भारती ने भी इस्तीफे की पेशकश की है.

गोपाल राय दिल्ली के संयोजक नियुक्त
‘आप’ के संयोजक दिलीप पांडे का इस्तीफा तुरंत मंजूर करते हुए पार्टी ने दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय को पार्टी का दिल्ली संयोजक नियुक्त कर दिया है. आम आदमी पार्टी के संयोजक व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर पर आयोजित विधायकों की बैठक में इस बाबत फैसला लिया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *