एसवाईएल खुदाई मामला : इनेलो के वरिष्ठ नेता अभय चौटाला को पटियाला जेल भेजा

चंडीगढ़: सतलुज यमुना लिंक नहर की खुदाई को लेकर गुरुवार को सारा दिन शंभू बैरियर पर गहमागहमी रही। एसवाईएल की खुदाई के लिए जा रहे इनेलो के वरिष्ठ नेता एवं विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष चौधरी अभय सिंह चौटाला और प्रदेश अध्यक्ष अशोक अरोड़ा के अलावा पार्टी के १५ विधायकों और दो सांसदों समेत ७५ वरिष्ठ नेताओं को पंजाब पुलिस ने शंभू बैरियर के पास गिरफ्तार करके शाम को पटियाला जेल भेज दिया। गिरफ्तारी देने वाली इनेलो की महिला कार्यकर्ताओं को मौके पर ही जमानत दे दी गई जबकि पार्टी के अन्य कार्यकर्ताओं को पुलिस ने चेतावनी देकर पंजाब सीमा से लौटा दिया। बताया जाता है कि अभय चौटाला समेत अन्य वरिष्ठ नेताओं ने जमानत लेने से इंकार कर दिया। गिरफ्तार किए गए इनेलो नेताओं में नेता प्रतिपक्ष अभय सिंह चौटाला, प्रदेश अध्यक्ष अशोक अरोड़ा, पूर्व सीपीएस रामपाल माजरा, पूर्व डिप्टी स्पीकर गोपीचंद गहलोत, इनेलो विधायक दल के उपनेता जसविंदर सिंह संधू, विधायक जाकिर हुसैन, रणबीर सिंह गंगवा, परमिंदर ढुल, राजदीप फोगाट, बलवान दौलतपुरिया, पिरथी सिंह नम्बरदार, वेद नारंग, रामचंद कम्बोज, ओमप्रकाश बरवा, अनूप धानक, नसीम अहमद, प्रो. रविंद्र बलियाला, केहर सिंह रावत, पूर्व विधायक प्रदीप चौधरी, रणबीर मंदौला, रामफल कुंडू व तेजबीर सिंह सहित पार्टी के अन्य सभी प्रमुख नेता व पदाधिकारी शामिल हैं।
गिरफ्तारी से पहले इनेलो कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि पिछले डेढ महीने के दौरान उन्होंने प्रदेशभर में जलयुद्ध के अंतर्गत हर हलके से लेकर स्थानीय स्तर पर जो बैठकें की उससे न सिर्फ एसवाईएल का मुद्दा राष्ट्रीय स्तर पर प्रमुखता से उभरकर सामने आया बल्कि पूरे देश को यह भी पता चल गया है कि एसवाईएल के मामले में हरियाणा के साथ ज्यादती हो रही है। उन्होंने कहा कि इनेलो हर हाल में एसवाईएल का पानी हासिल करने के अलावा अगली लड़ाई राजधानी चंडीगढ़ के लिए भी लड़ेगी क्योंकि शाह आयोग चंडीगढ़ को हिंदी भाषी क्षेत्र पहले ही मान चुका है। उन्होंने पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सहित कई अन्य नेताओं पर जानबूझकर माहौल खराब करने का आरोप लगाते हुए कहा कि पंजाब के जो राजनेता लोगों को उकसाने का काम कर रहे हैं हरियाणा में अब लोग न सिर्फ उनका डटकर विरोध करेंगे बल्कि प्रदेश में आने पर उनकी गाडिय़ों की हवा निकालकर अपने विरोध का भी अहसास करवाएंगे।
इनेलो के प्रदेश अध्यक्ष अशोक अरोड़ा ने हरियाणा के गठन व एसवाईएल के निर्माण में चौधरी देवीलाल की भूमिका का उल्लेख करते हुए कहा कि कैप्टन अमरेंदर सिंह के ताजा बयानों से हरियाणावासियों को सम्मान को ठेस पहुंची है और उन्हें हरियाणा के लोगों से माफी मांगनी चाहिए। उन्होंने अन्न पैदा करने व देश की सीमा की रक्षा करने में हरियाणावासियों के योगदान का भी उल्लेख किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *