क्रिस गेल ने लगा दिया ऐसा ‘शतक’, दुनिया में नहीं लगा पाया कोई, निकले सबसे आगे

जालंधर – वैस्टइंडीज़ के धुआंधार ऑलराउंडर क्रिस गेल ने एक ऐसा काम कर दिया है जो आजतक दुनिया का कोई भी खिलाड़ी नहीं कर पाया। जमैका का बाएं हाथ का ये बल्लेबाज़ दुनिया में ऐसा काम करने वाला पहला और एकलौता बल्लेबाज़ बन गया है। चलिए आपको बताते हैं कि ऐसा क्या कर दिया क्रिस गेल ने।

गेल ने जमाया ऐसा ‘शतक’

डरहम के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए एकमात्र टी-20 मैच में इस कैरिबियाई बल्लेबाज ने अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैचों में 100 छक्के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। गेल टी-20 इंटरनैशनल में 100 छक्के लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। इस धुआंधार बल्लेबाज़ ने अपने 52वें टी-20 इंटरनेशनल में यह रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया।

इस तरह बनाया रिकॉर्ड
गेल ने इंग्लैंड के खिलाफ डरहम के मैदान पर खेले गए इस मैच में बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज डेविड विली की गेंद पर छक्का लगाकर यह कीर्तिमान अपने नाम किया। गेल ने इस मैच में अपने आतिशी अंदाज़ में खेलते हुए महज 21 गेंद पर 40 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। इस पारी के दौरान उन्होंने 3 चौके और 4 छक्के लगाए। इस पारी का पहला छक्का लगाते ही गेल ने इस उपलब्धि को अपने नाम कर लिया। इस उपलब्धि की खुशी गेल के लिए दोगुनी हो गई, एक तो उन्होंने ये कीर्तिमान बना दिया दूसरा उनकी टीम ने भी ये मुकाबला 21 रन से अपने नाम कर एकमात्र टी-20 मैच जीत लिया।

कोई नहीं छीन पाएगा गेल से ये उपलब्धि

अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में गेल अभी तक सौ छक्के लगाने वाले अकेले खिलाड़ी हैं। भविष्य में और भी बल्लेबाज़ इस मुकाम तक पहुंचेंगे, लेकिन रिकॉर्ड बुक में सबसे पहले इस उपलब्धि को हासिल करने वालों में गेल का नाम सबसे ऊपर होगा और अब उनसे ये उपलब्धि कोई भी नहीं छीन पाएगा।

 

अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में सबसे ज़्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी
1. क्रिस गेल
गेल ने दुनिया के बड़े-बड़े गेंदबाज़ों की धज्जियां उड़ाते हुए 52 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में 103 छक्के लगाए हैं।
2. ब्रेंडन मैकुलम
गेल के बाद दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैकुलम हैं जिन्होंने 71 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में 91 छक्के लगाए हैं। हालांकि मैकुलम अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं।

  1. शेन वॉटसन
    टी-20 में सबसे ज़्यादा छक्के लगाने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी शेन वॉटसन तीसरे नंबर पर हैं। वॉटसन ने 58 मैचों में 83 छक्के जड़े हैं। वॉटसन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं।

  2. युवराज सिंह
    भारत की ओर से युवराज सिंह ने टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं। 58 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में युवी के बल्ले से 74 छक्के निकले हैं। वह इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं। युवराज को टी-20 में छक्कों के शतक तक पहुंचने के लिए 26 छक्कों की जरूरत है।

यहां भी सबसे आगे हैं गेल

गेल बहुत सी क्रिकेट लीग में भी खेलते हैं जैसे आइपीएल, सीपीएल, बिग बैश लीग और ये सभी टी-20 टूर्नामेंट होते हैं। इन सभी टूर्नामेंट में मिलाकर बात करें तो गेल ने कुल 309 टी-20 मैचों में 772 छक्के लगाए हैं। वह इस लिस्ट में बाकी क्रिकेटरों से काफी आगे हैं। कीरॉन पोलार्ड ने 387 टी-20 मैचों में 490 छक्के जड़े हैं और वह इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *