तीन तलाक के फ़ैसले से बॉलीवुड ख़ुश, मीना कुमारी से जुड़ी है दर्द भरी कहानी

मुंबईः सुप्रीम कोर्ट के एक साथ तीन तलाक देने की प्रक्रिया को असंवैधानिक करार देते हुए इस पर 6 महीने तक रोक लगाए जाने को लेकर देश भर से अलग-अलग तरह की प्रतिक्रियाएं आई हैं। बॉलीवुड ने इस फ़ैसले का तहे दिल से स्वागत किया है।
तीन तलाक पर बॉलीवुड की प्रतिक्रिया जानने से पहले आपको एक हकीकत से रु-ब रु करवा देते हैं। बॉलीवुड की रियल लाइफ़ में भी तीन तलाक का कभी सामना हुआ था और अपने ज़माने की मशहूर अदाकारा महज़बीन बानो यानि मीना कुमारी की ज़िंदगी तीन तलाक से गुज़री थी। बात 1952 की है जब ‘पाकीज़ा’ मीना कुमारी की ख़ूबसूरती से बेइंतहा प्यार कर बैठे फिल्मकार कमाल अमरोही ने उनसे निकाह कर लिया था। लेकिन कुछ समय के बाद दोनों के बीच मतभेद उभरे और एक दिन गुस्से में आ कर कमाल अमरोही ने मीना कुमारी को ‘तलाक…तलाक… तलाक ‘ कह दिया। मीना कुमारी इस घटना से बेहद टूट गई और उन्होंने कभी शादी नहीं करने की ठानी। बताते हैं कि कुछ समय बाद कमाल अमरोही को अपने किये पर पछतावा हुआ और उन्होंने फिर से मीना कुमारी से निकाह करने का प्रस्ताव रखा। उस दौरान मुस्लिम धर्म गुरुओं ने बताया कि अब दोबारा उसी औरत से निकाह तभी हो सकता है जब ‘हलाला’ हो और इसके लिए मीना कुमारी को पहले किसी दूसरे से निकाह करना होगा और फिर जब वो उसे तीन तलाक देगा, तब जा कर मीना कुमारी और कमाल अमरोही फिर से शादी कर सकते हैं। ठीक वैसा ही हुआ। मीना कुमारी का निकाह, जीनत अमान के पिता अमानुल्ला खान से हुआ और जब उन्होंने मीना को तलाक दिया, तब जा कर वो कमाल अमरोही से फिर से शादी कर सकीं।

लंबे समय से तीन तलाक को लेकर बहस छिड़ी हुई थी और सबका ध्यान आज के सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर था। अदालत ने छह महीने तक इस पर रोक लगाने के साथ सरकार से संसद में कानून बनाने को कहा है। बॉलीवुड इस फ़ैसले से बेहद ख़ुश है। फरहान अख़्तर ने कहा है – ” सही फैसला है। बहुत दिन से अटका था। हर किसी को हक़ है कि वो अपने तरीके से ज़िंदगी जिये। महिलाओं को उनका अधिकार मिलना ही चाहिए। अजय देवगन ने इस फैसले का स्वागत करते हुए कहा है कि बड़ी अच्छी बात है कि ट्रीपल तलाक पर आख़िर जजमेंट आ ही गया। ये लंबे समय रुका हुआ था। मैं और बहुत सारे लोग इस फैसले से ख़ुश हैं। ऋषि कपूर और परेश रावल ने भी ट्रिपल तलाक की वैधानिकता को ख़त्म किये जाने का स्वागत किया है। अनुपम खेर ने ट्वीट कर कहा है कि ये महिलाओं के मानवाधिकार की जीत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *