पाक हैकर्स ने की भारत के टॉप यूनिवर्सिटी की वेबसाइट हैक, IIT Delhi, DU और AMU सहित 10 वेबसाइट में सेंध

पाकिस्तानी हैकर्स ने लगभग 10 शिक्षण संस्थानों की वेबसाइट हैक कर ली हैं. इनमें से कई खबर लिखे जाने तक हैक हैं, जबकि कुछ वेबसाइट को रिस्टोर कर लिया गया है. हैक की गई वेबसाइट्स में देश के टॉप संस्थान शामिल हैं. इनमें ज्यादातर वैसे संस्थान हैं जो आर्मी और डिफेंस से जुड़े हैं.

हैक की गई वेबसाइट्स में आईआईटी दिल्ली, आईआईटी भुवनेश्वर, दिल्ली यूनिवर्सिटी, नेशनल एयरोस्पेस लैबोरैट्रीज और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की वेबसाइट शामिल हैं. हैकर्स ने इन वेबसाइट्स को हैक करके उन पर पाकिस्तान जिंदाबाद लिखा है. इसके अलावा कशमीर के बारे में भी लिखा गया है. हैक की गई वेबसाइट्स में ज्यादातर आर्मी और डिफेंस से जुड़ी शिक्षण संस्थान शामिल हैं.

इन वेबसाइट्स की हैकिंग का दावा पाकिस्तान के PHC ग्रुप ने किया है. आपको बता दें कि पिछले साल इसी हैकर ग्रुप ने ही भारत की लगभग 7100 वेबसाइट्स को हैक करने का दावा किया था.

क्यों इतनी आसानी से हैक हो गईं ये वेबसाइट्स
जवाब साफ है. हैक की गईं लगभग सभी वेबसाइट्स में HTTPS नहीं है और ये SSL से सिक्योर नहीं है. ऐसी वेबसाइट्स को हैक करने के लिए किसी हैकिंग सर्टिफिकेट या फिर ब्लैक हैट ट्रेनिंग की जरूरत नहीं होती. इन वेबसाइट्स को वो स्क्रिप्ट किडिज भी हैक कर सकते हैं जो गूगल से फ्री टूल के जरिए हैकिंग करते हैं. और मुमकिन है इन हैकर्स ने भी ऐसा किया होगा. हालांकि जांच रिपोर्ट आने के बाद ही पता चलेगा. लेकिन पिछली बार जब भारत की कई वेबसाइट्स हैक हुई थीं इसके बाद न कोई जांच रिपोर्ट आई और न ही उन वेबसाइट्स को सिक्योर किया गया है.

क्या हो सकता है नुकसान
वेबसाइट हैक होने के बाद जानकारियां लीक होने की संभावना है. स्टूडेंट्स की जानकारी या फिर कॉलेज के खास ऐप्लिकेशन के बारे में जानकारी चोरी होने की संभावना है. स्टूडेंट्स से जुड़ा डेटाबेस भी चोरी होने की पूरी संभावना है. कई बार हैकर्स वेबसाइट को हैक करके उसके डेटाबेस को क्रप्ट कर देते हैं.

इतना ही नहीं अगर वेबसाइट के ई-मेल सर्वर पर सेंध लगाने में हैकर्स कामयाब होते हैं तो वेबसाट से जुड़ी तमाम ईमेल आईडी और पासवर्ड्स हैकर्स के पास होंगे. इसके अलावा आउटलुक डंप फाइल के जरिए पुराने कनवर्सेशन में सेंध लगाई जा सकती है.

इन संस्थानों की वेबसाइट्स हैक की गई हैं
दिल्ली यूनिवर्सिटी, आईआईटी दिल्ली, आईआईटी भुवनेश्वर, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, नेशनल एयरोस्पेस लैबोरैट्रीज, डिफेंस इंस्टिट्यूट ऑफ एडवांस टेक्नॉलॉजी, आर्मी इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नॉलॉजी, यूनिवर्सिटी ऑफ कोटा, आर्मी इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट कोलकाता और बोर्ड ऑफ रिसर्च इन न्यूक्लियर साइंस.

यह कहना है पाकिस्तानी हैकर्स का
इस कथित पाकिस्तानी हैकर ग्रुप ने अपने फेसबुक पेज पर हैक की गई सभी वेबसाइट्स के लिंक पोस्ट किए हैं. इस फेसबुक पोस्ट में कशमीर के बारे में लिखा गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *