फिलीपीन्स में तूफान से 31 लोगों की मौत, हजारों हुए बेघर

0
44

Image Source : AP
फिलीपीन्स में तूफान से 31 लोगों की मौत, हजारों हुए बेघर

Highlights

  • तीन लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया
  • पूरे सूबे में बिजली और मोबाइल फोन सेवा बाधित

मनीला: फिलीपीन्स में तूफान ने भारी तबाही मचाई है। देश के मध्य हिस्से में आए शक्तिशाली तूफान की चपेट में आने से कम से कम 31 लोगों की मौत हो हुई है और पूरे प्रांत की संचार और बिजली व्यवस्था ध्वस्त हो गई है। यह जानकारी शनिवार को अधिकारियों ने दी। प्रभावित प्रांत की गवर्नर ने कहा कि उनका द्विपीय सूबा ‘‘ जमींदोज’’ गया है। जानकारी के मुताबिक ‘राय’ नामक तूफान शुक्रवार रात को फिलीपीन के दक्षिण और मध्य प्रांत में तबाही मचाकर दक्षिण चीन सागर की ओर बढ़ गया है। इस तूफान के रास्ते में रहने वाले तीन लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया था। 

अधिकारियों ने बताया कि तूफान आने से पहले की गई तैयारी से कई लोगों की जिंदगी बचाई गई। जानकारी के मुताबिक राय तूफान के दौरान हवाएं 195 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली और अधिकतम गति 270 किलोमीटर प्रति घंटे तक रही। यह हाल के वर्षों में आए शक्तिशाली तूफानों में एक है जिसने आपदा संभावित दक्षिण पूर्वी एशियाई द्विपीय देश में तबाही मचाई है। यह तूफान बृहस्पतिवार को फिलीपीन के दक्षिण पूर्वी तट से भी टकराया था लेकिन घटना के दो दिन बाद भी नुकसान की जानकारी नहीं मिल सकी है क्योंकि पूरे सूबे में बिजली और मोबाइल फोन सेवा बाधित है। 

सरकार की आपदा मोचन एजेंसी ने बताया कि कम से कम 31 लोगों की मौत की जानकारी मिली है जिनमें से अधिकतर की मौत पेड़ गिरने और उसके चपेट में आने से हुई है। लेकिन साथ ही कहा कि वह मौतों को सत्यापित कर रही है। एजेंसी के मुताबिक कम से कम तीन लोग घायल हुए हैं जबकि एक लापता है। दीनागत द्वीप फिलीपीन के पहले प्रांतों में है जो तूफान से प्रभावित हुआ। अधिकारियों के मुताबिक यह शनिवार को भी शेष हिस्सों से कटा हुआ है क्योंकि वहां की बिजली और संचार व्यवस्था ठप हो गई है। हालांकि गवर्नर अर्लेनी बाग ओ प्रांत की आधिकारिक बेबसाइट पर बयान पोस्ट करने में सफल रहीं। 

उन्होंने बताया कि करीब 1.80 लाख आबादी वाला उनका प्रांत ‘‘जमींदोज’हो गया है। उन्होंने खाना, पानी, अस्थायी निवास, ईंधन, स्वच्छता किट और दवाओं की आपूर्ति करने का अनुरोध किया है। उन्होंने बताया कि राजधानी में अबतक कुछ लोगों के हताहत होने की जानकारी है जबकि बाकी इलाकों की संचार व्यवस्था ठप होने की वजह से जानकारी नहीं है। बाग ओ ने कहा, ‘‘हम बच सकते हैं लेकिन आने वाले दिन हमारे लिए पहले जैसे नहीं हो सकते क्योंकि प्रांत के पास सीमित क्षमता हैं।’’ 

उन्होंने बताया कि दीनागत के कुछ अस्पताल क्षतिग्रस्त होने की वजह से बंद हैं। ‘‘हमारे कई वाणिज्य और मालवाहक पोत दोबारा समुद्री यात्रा के योग्य नहीं है जिससे प्रभावी तरीके से हम देश के बाकी हिस्सों से कट गए हैं।’’ किसी तरह पड़ोसी सूबे पहुंचे उप गवर्नर नीलो देमेरे ने डीजेडएमएम रेडियो नेटवर्क को बताया कि उनके प्रांत में कम से कम छह लोगों की मौत हुई है और ‘‘दीनागत में लगभग 95 प्रतिशत घरों की छत उड़ गई है’’, यहां तक आपात निवास की छत भी क्षतिग्रस्त हो गई है। उन्होंने कहा, ‘‘हम मौजूदा समय में मरम्मत का कार्य कर रहे हैं क्योंकि राहत शिविर भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं। वहां रहने का कोई स्थान नहीं है, चर्च, जिम,स्कूल, बाजार और यहां तक कि विधायिका का भवन भी क्षतिग्रस्त हो गया है।’’

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here