भारत पर मेहरबान अमेरिका, पाकिस्तानियों के मुकाबले भारतीयों को दे रहा ज्यादा वीजा

इस्लामाबाद, प्रेट्र। ट्रंप प्रशासन के तहत पाकिस्तानियों को अमेरिकी वीजा में 40 फीसद की कमी आई है। हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा छह देशों पर लगाए गए संशोधित यात्रा प्रतिबंध की सूची में पाकिस्तान शामिल नहीं है। सबसे बड़ी बात है कि भारतीयों के अमेरिकी वीजा में 28 फीसद की बढ़ोतरी हुई है।

पाक मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी विदेश विभाग के हाल ही में जारी डाटा में कहा गया है कि पिछले साल के मासिक औसत की तुलना में इस साल मार्च और अप्रैल में भारतीयों को अधिक अमेरिकी वीजा मिले। जबकि इस साल अप्रैल में पाकिस्तानियों को 3,925 और मार्च में 3,973 गैर अप्रवासी वीजा जारी किए गए। पिछले साल ओबामा प्रशासन ने मासिक औसत 6,553 के हिसाब से पाकिस्तानियों को कुल 78,637 वीजा जारी किए थे। डाटा के मुताबिक, अमेरिका ने इस साल अप्रैल में 87,049 और अप्रैल में 97,925 भारतीय नागरिकों को गैर अप्रवासी वीजा प्रदान किया। पिछले साल भारतीयों को औसतन हर महीने 72,082 और कुल 864,987 अमेरिकी वीजा मिले थे।

अमेरिकी विदेश विभाग इस साल मार्च से पहले तक वीजा संबंधी आंकड़े वार्षिक तौर पर जारी करता था, महीनेवार नहीं। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने द न्यूज इंटरनेशनल को बताया कि वीजा की मांग पूरे वर्ष में एक समान नहीं होती है। यह विभिन्न स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय कारणों से प्रभावित होता है। सैर-सपाटे के मौसम के दौरान मांग चरम पर रहती है।

रिपोर्ट के मुताबिक, मुस्लिम बहुल देशों में पाकिस्तान अकेला नहीं है जिसके नागरिकों के अमेरिकी वीजा में कमी आई है। 50 मुस्लिम बहुल देशों के मामले के विश्लेषण से पता चलता है कि उनके नागरिकों के अमेरिकी वीजा में पिछले साल के मासिक औसत की तुलना में अप्रैल में 20 फीसद की कमी आई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *