मिसाइल अभियान नहीं रोका तो उत्तर कोरिया को नष्ट कर देगा अमेरिका

सियोल, – अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने उत्तर कोरिया पर दबाव बनाते हुए कहा है कि अगर उसने परमाणु व बैलिस्टिक मिसाइल अभियान को खत्म नहीं किया तो उसे नष्ट कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि अमेरिका और उसके सहयोगी देशों के अधिकारियों द्वारा प्योंगयांग को काबू में करने के तरीके खोजने के बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप आज संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे।

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने आगामी बैठक से पहले दबाव बनाने का प्रयास किया और कहा कि अमेरिका या उसके सहयोगी देशों के लिए गंभीर खतरा पैदा करने पर यह कार्रवाई की जाएगी।

उत्तर कोरिया हाइड्रोजन बम और मिसाइल परीक्षणों को लेकर एक बार फिर विवादों में है। अमेरिका अगले महीने दक्षिण कोरिया के साथ फिर से सैन्य अभ्यास करेगा। इसमें अमेरिका के विमानवाहक युद्धपोत भाग लेंगे। ब़़ढते टकराव के खतरे के बीच चीन और रूस की नौसेनाओं ने सोमवार से क्षेत्र में अभ्यास शुरू कर दिया। अमेरिका और दक्षिण कोरिया के सैन्य अभ्यास से पहले अमेरिका के अत्याधुनिक बी-1 बी और एफ-35 बमवर्षक विमान कोरियाई प्रायद्वीप में पहुंच जाएंगे। इसी महीने अमेरिका मित्र देशों दक्षिण कोरिया और जापान के साथ मिलकर मिसाइल चेतावनी व्यवस्था को भी बेहतर बनाने का अभ्यास करेगा। यह अभ्यास अक्टूबर तक चलेगा।

राष्ट्रपति ट्रंप ने उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग–उन का एक बार फिर मजाक उड़ाया है। उन्होंने किम जोंग को ‘रॉकेट मैन’ कहते हुए उत्तर कोरिया में ईधन के लिए लग रही लंबी लाइनों पर भी टिप्पणी की। ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘मैंने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई इन से बात की और पूछा कि रॉकेट मैन क्या कर रहा है? उत्तर कोरिया में ईधन के लिए लंबी लाइनें लग रही हैं। बहुत बुरा है।’ लंबी लाइनों का इशारा संयुक्त राष्ट्र द्वारा उत्तर कोरिया पर लगाए गए नए प्रतिबंधों को लेकर था। इनमें उत्तर कोरिया को निर्यात किए जाने वाले पेट्रोलियम पदार्थो में 30 फीसदी तक कटौती की बात कही गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *