सावधान! ओमिक्रॉन वेरिएंट का होने लगा कम्युनिटी स्प्रेड, ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री ने की पुष्टि

0
194

Image Source : AP
ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद

Highlights

  • ब्रिटेन में ओमिक्रॉन का कम्युनिटी स्प्रेड होने लगा
  • ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद ने की पुष्टि
  • ब्रिटेन में ओमिक्रॉन का प्रसार रोकने के लिए नये नियम लागू

लंदन: ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमिक्रॉन का कम्युनिटी स्प्रेड होने लगा है। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद ने इसकी पुष्टि की है। साजिद जावेद ने संसद में कहा कि कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमिक्रॉन का देश के क्षेत्रों में सामुदायिक स्तर पर प्रसार शुरू (कम्युनिटी स्प्रेड) हो गया है। उन्होंने कहा कि जो लोग संक्रमित मिले हैं उनमें ऐसे भी लोग हैं, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय यात्रा नहीं है, जिसका मतलब है कि यह वायरस अब सामुदायिक स्तर पर फैलने लगा है।

ब्रिटेन में प्रस्थान-पूर्व कोविड जांच का नियम लागू

ब्रिटेन में ओमिक्रॉन के प्रसार की रफ्तार थामने के लिए ब्रिटेन ने मंगलवार से नये नियम लागू किये हैं, जिसके तहत भारत समेत विदेशों से यहां आने वाले किसी भी यात्री को अपनी यात्रा से 48 घंटे पहले कोविड-19 की जांच करानी होगी। ओमिक्रॉन के संक्रमण के किसी भी संदिग्ध को पहले से 10 दिनों के लिए खुद से पृथकवास में रहने की आवश्यकता होती है। इनमें वे लोग भी शामिल हैं, जिन्हें कोविड-रोधी टीके की पूरी खुराक दी जा चुकी है। 

इतना ही नहीं, यात्राओं के संबंध में ब्रिटेन की ‘लाल सूची’ के देशों– अंगोला, बोत्सवानिया, एस्वातिनी, लेसोथो, मलावी, मोजाम्बिक, नामिबिया, नाइजीरिया, दक्षिण अफ्रीका, जाम्बिया, जिम्बाब्वे से लौट रहे ब्रिटिश और आयरिश नागरिकों को सरकारी मान्यता प्राप्त होटल में पृथकवास में रखने की आवश्यकता है, क्योंकि दक्षिण अफ्रीका में पहली बार जांच में पाये गये ‘ओमिक्रॉन’ के 336 मामले ब्रिटेन में दर्ज किये गये हैं। 

सामुदायिक प्रसार की पुष्टि

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने सोमवार को ‘हाउस ऑफ कॉमन्स’ में एक बयान में कोविड के इस नये स्वरूप के सामुदायिक प्रसार की पुष्टि की है। उन्होंने यह भी कहा कि ओमिक्रॉन से संक्रमित किसी भी व्यक्ति को अब तक अस्पताल में भर्ती नहीं कराया गया है। साजिद जाविद ने कहा, ‘‘ब्रिटेन में पुष्ट मामलों की संख्या 336 है। कुछ एसिम्प्टमैटिक (लक्षणविहीन) हो सकते हैं, कुछ अन्य बीमार महसूस कर रहे होंगे। लेकिन मुझे जहां तक जानकारी है, उनमें से किसी को भी अस्पताल में भर्ती नहीं किया गया है।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, अब इंग्लैंड में 261, स्कॉटलैंड में 71 और वेल्स में चार पुष्ट मामले हैं, जिससे पूरे ब्रिटेन में कुल पुष्ट मामलों की संख्या 336 हो गई है। इनमें ऐसे व्यक्ति भी शामिल हैं जिनका अंतरराष्ट्रीय यात्रा से कोई संबंध नहीं है। इसलिए, हम निष्कर्ष निकालते हैं कि अब इंग्लैंड के कई क्षेत्रों में सामुदायिक प्रसार हो रहा है।’’ ब्रिटेन में सोमवार को कोविड-19 के 51,459 मामले और 41 मौतें दर्ज की गईं।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here