सॉफ्टवेयर सेंध से इंटरनेट पर हड़कंप, छोटी-बड़ी कंपनियों के लिए पैदा हुआ खतरा

0
220

Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE
सॉफ्टवेयर सेंध से इंटरनेट पर हड़कंप, छोटी-बड़ी कंपनियों के लिए पैदा हुआ खतरा

Highlights

  • पिछले कई वर्षों में कंप्यूटर प्रणाली के लिए सबसे बड़ी सेंध
  • अपराधी, जासूस चोरी कर सकते हैं महत्वपूर्ण आंकड़े

बोस्टन: दुनियाभर में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किए जाने वाले एक सॉफ्टवेयर ‘टूल’ में बड़ी सेंध की वजह से दुनिया के कई छोटे-बड़े संगठनों के लिए खतरा पैदा हो गया है। साइबर सुरक्षा फर्म क्राउडस्ट्राइक में वरिष्ठ उपाध्यक्ष-आसूचना एडम मेयर्स ने कहा, ‘‘इंटरनेट पर तबाही मची हुई है। लोग इस सेंध को ठीक करने के लिए मशक्कत कर रहे हैं।’’ उन्होंने शुक्रवार को कहा कि यह ‘बग’ अस्तित्व में आने के 12 घंटों में ‘पूर्ण रूप से नुकसान पहुंचाने के लिए तैयार हो गया था।’’ इसका मतलब है कि साइबर अपराधियों ने इसके दुरुपयोग के लिए ‘उपकरण’ तैयार कर लिए हैं।

मेयर्स के अनुसार, यह पिछले कई वर्षों में कंप्यूटर प्रणाली के लिए सबसे बड़ी सेंध साबित हो सकती है। जब तक इसे ठीक नहीं किया जाता है, यह अपराधियों, जासूसों और नौसिखियों को समान रूप से आंतरिक नेटवर्क तक आसान पहुंच प्रदान करता है। इसके जरिये वे महत्वपूर्ण आंकड़े चोरी कर सकते हैं, मालवेयर डॉल सकते हैं और महत्वपूर्ण जानकारी को मिटा सकते हैं।

वही साइबर सुरक्षा कंपनी टेनेबल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अमित योरान ने इसे पिछले एक दशक की सबसे बड़ी सेंध करार देते हुए कहा कि यह आधुनिक कंप्यूटिंग के इतिहास में सबसे बड़ी गड़बड़ी है।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here