200 और 50 रुपए का नोट हुआ लांच

नई िदल्ली ः आज देश में पहली बार 200 का और 50रुपये का नोट लॉन्च हुआ है। 2000 और 500 रूपये के नोट आने से लोगों में खुशी तो बहुत थी लेकिन नोट के छुट्टे ना होने की परेशानी ने लोगों को परेशान कर दिया था।लेकिन आपको बता दें कि अब छुट्टे की परेशानी अब खत्म हो गई है। जी हां भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आज नया नोट जारी कर दिया है इसके पीछे मकसद बड़े नोटों का छुट्टा आसानी से उपलब्ध करवाना है। बता दें कि 200 का यह नोट ऑरेंज रंग का तो वहीं 50 का नोट हरे रंग का है। नोट को सबसे पहले पाने की चाह में लोग सुबह से ही भारतीय रिजर्व बैंक के बाहर लाइन लगाए हुए खड़े है।फिलहाल बाजार में नए नोट धीरे-धीरे पहुंचेंगे क्योंकि इसके लिए एटीएम रीसेट करना होगा।
नए नोटों के लिए लोगों में दिखा क्रेज. लाइन लगाकर आरबीआई ब्रांच से निकाल रहे हैं 50 और 200 के नोट
नई दिल्ली (जेएनएन)। आरबीआई की ओर से जारी किए गए 200 रुपए के नए नोट के लिए लोगों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। लोग आरबीआई की ब्रांच में लाइन लगाकर 200 और 50 रुपए के नए नोट ले जा रहे हैं। आपको बता दें कि आरबीआई ने 200 रुपए के नए नोट को जारी करने का फैसला बाजार में फुटकर की समस्या को सुलझाने के उद्देश्य से लिया है। आपको बता दें कि बीते बुधवार को वित्त मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी कर आरबीआई को मंजूरी दे दी है कि 200 का नोट जारी करे। इस नए नोट को जारी करने को लेकर आरबीआई बोर्ड ने मार्च महीने में ही फैसला ले लिया था।
एटीएम मशीनों तक नोट को आने में लगेगा वक्त

200 रुपए का नया नोट चरणबद्ध तरीके से एटीएम मशीनों में उपलब्ध करवाया जाएगा, क्योंकि इससे पहले मशीनों को रीसैट किया जाएगा ताकि उसके कैसेट में 200 रुपए के नोट को व्यवस्थित किया जा सके। 200 रुपए का नया नोट लाने के पीछे का गणित समझाते हुए आरबीआई ने कहा कि नया नोट बाजार में आने से बड़े मूल्यवर्ग के बदले फुटकर लेन-देन में आसानी हो जाएगी।

आरबीआई ने कहा कि चमक के साथ पीलापन लिए 200 रुपये के नोट विभिन्न मूल्यों वाले रेनर्ड सीरीज की करेंसी नोटों के बीच के अंतर को कम करेगा। आपको बता दें कि रेनर्ड सीरीज पसंदीदा संख्याओं की एक पद्धति है जिसे फ्रांसीसी सेना के एक इंजिनियर चार्ल्स रेनर्ड ने पेश किया था। इंडस्ट्री और डिजाइन में इस्तेमाल होनेवाले रेनर्ड सीरीज को करेंसी नोट का मूल्य तय करने में उपयोगी साबित हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *