‘377 करोड़ रुपये’ खर्च कर अंतरिक्ष के लिए रवाना हुए अरबपति, वहां खेलेंगे बैडमिंटन

0
163

Image Source : AP
जापान के अरबपति व्यवसायी युसाकू मीजावा 2009 के बाद पहले अंतरिक्ष पर्यटकों के रूप में अंतरिक्ष के लिए रवाना हुए।

मॉस्को: जापान के अरबपति व्यवसायी युसाकू मीजावा और उनके सहायक योजो हिरानो 2009 के बाद पहले अंतरिक्ष पर्यटकों के रूप में बुधवार को अंतरिक्ष के लिए रवाना हुए। युसाकू मीजावा और योजो हिरानो रूसी अंतरिक्ष यात्री एलेक्जेंडर मिसुरकीन के साथ रूसी अंतरिक्ष यान सोयुज के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिये रवाना हुए। तीनों ने तय कार्यक्रम के मुताबिक अपराह्न 12 बजकर 38 मिनट पर सोयुज एमएस-20 में कजाखस्तान स्थित रूसी बैकोनुर केंद्र से उड़ान भरी। मीजावा और हिरानो को अंतरिक्ष में 12 दिन व्यतीत करने हैं।

377 करोड़ रुपये खर्च कर अंतरिक्ष जा रहे मीजावा!

इसके साथ ही मीजावा और हिरानो 2009 के बाद अंतरिक्ष जाने वाले पहले ऐसे पर्यटक बन गये हैं जिन्होंने इसके लिये भुगतान किया है। यात्रा के खर्च का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन माना जा रहा है कि मीजावा ने इसके लिए 5 करोड़ डॉलर (लगभग 377 करोड़ रुपये) की रकम खर्च की है। स्पेस स्टेशन के लिए उड़ान भरने से पहले मीजावा ने कहा, ‘मैं अंतरिक्ष से धरती को देखना चाहूंगा। मैं भारहीनता महसूस करने के अवसर का अनुभव करना चाहूंगा। मेरी एक व्यक्तिगत उम्मीद भी है और मैं यह जानने के लिये उत्सुक हूं कि अंतरिक्ष मुझे कैसे बदलेगा, इस अंतरिक्ष उड़ान के बाद मैं कैसे बदलूंगा।’

स्पेस स्टेशन में बैडमिंटन खेलना चाहते हैं मीजावा
मीजावा अपनी इस पूरी यात्रा का वीडियो फुटेज 7.95 लाख फॉलोवर्स वाले YouTube चैनल पर भी अपलोड करेंगे। उन्होंने अपने प्रशंसकों से 100 ऐसी चीजों के बारे में बताने के लिए कहा था, जो वह अंतरिक्ष में कर सकते हैं। साथ ही उन्होंने कहा है कि वह इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में बैडमिंटन खेलने वाले हैं। मीजावा SpaceX की चांद यात्रा पर भी पहले यात्री बनने वाले हैं और उन्होंने इस यात्रा में अपने साथ ले जाने के लिए 8 लोगों की तलाश शुरू कर दी है। चांद की यात्रा पर मीजावा के साथ जाने के लिए आवेदकों को मेडिकल टेस्ट और एक इंटरव्यू पास करना होगा।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here