CT INDvsPAK Live:रोहित शर्मा ने मो. आमिर को लगाया चौका, पांच ओवर के बाद स्‍कोर बिना विकेट खोए 15 रन

बर्मिंघम: चैंपियंस ट्रॉफी में आज महामुकाबले का दिन है. विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया का सामना सरफराज अहमद के नेतृत्‍व वाली पाकिस्‍तान टीम से हो रहा है. दोनों टीमों के लिए यह मैच प्रतिष्‍ठा का प्रश्‍न है. ऐसे में इस मैच में रोमांच और तनाव दोनों देखने को मिलेंगे. पाकिस्‍तान के कप्‍तान सरफराज अहमद ने टॉस में बाजी मारी और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. सात ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर बिना विकेट खोए 27 रन है. रोहित शर्मा 19 और शिखर धवन 7 रन बनाकर क्रीज पर हैं.

भारतीय पारी के पहले ही ओवर से भारत-पाक की प्रतिद्वंद्विता साफ देखने को मिली. यह ओवर मोहम्‍मद आमिर ने फेंका जिसकी ऑफ स्‍टंप के बाहर रोहित शर्मा बीट हुए. ओवर मेडन रहा. पारी के दूसरे ओवर में स्पिनर इमाद वासिम गेंदबाजी के लिए आए. ओवर में एक वाइड सहित तीन रन बने. आमिर की ओर से फेंके गए पारी के तीसरे ओवर में दो रन बने. शुरुआती ओवरों में पाकिस्‍तानी गेंदबाजों को विकेट से मिल रहे मूवमेंट को देखते हुए भारतीय बल्‍लेबाज अतिरिक्‍त सावधानी बरतते हुए आक्रामक शॉट से परहेज कर रहे थे. पारी के 5वें ओवर की दूसरी गेंद पर रोहित ने चौका लगाते हुए बल्‍ले का मुंह खोला. इस ओवर में 6 रन बने. पांच ओवर के बाद स्‍कोर बिना विकेट खोए 15 रन था. पारी के छठे ओवर में रोहित ने इमाद वासिम को बैकफुट से बेहतरीन चौका जमाया. ओवर में छह रन बने.

युवराज सिंह को टीम इंडिया की प्‍लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है. आलराउंडर हार्दिक पांड्या को भी टीम में स्‍थान दिया गया है जबकि ऑफ स्पिनर आर. अश्विन को टीम से बाहर रखा गया है. प्रैक्टिस मैच में प्रभावित करने वाले दिनेश कार्तिक को प्‍लेइंग इलेवन में स्‍थान नहीं मिला है. भारत के पास कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी जैसे बल्लेबाज हैं. दूसरी ओर, पाकिस्तानी खेमे में ऐसे गेंदबाज हैं जो यहां की अनुकूल पिचों पर कहर बरपा सकते हैं विराट कोहली और सरफराज दोनों ने भारत-पाक के मुकाबलों को बेहद खास माना. पाकिस्‍तान की प्‍लेइंग इलेवन से फहीम अशरफ को बाहर रखा गया है. शादाब खान टीम में शामिल हैं.

भारत और पाकिस्तान का मुकाबला हमेशा अन्य क्रिकेट मुकाबलों से अलग होता है चूंकि इसका सामाजिक और राजनीतिक परिप्रेक्ष्य भी रहता है. दोनों चिर प्रतिद्वंद्वियों के बीच सीमा पर चल रहे तनाव और प्रतिद्वंद्विता के इतिहास ने इसे अलग रंग दे दिया है. कप्तान विराट कोहली के लिये यह मैच एक तरह से उनकी परिपक्वता की परीक्षा होगी. इसके अलावा कोच अनिल कुंबले से मतभेद की खबरें भी गलत समय पर आई है जबकि भारत इतना महत्वपूर्ण टूर्नामेंट खेल रहा है. वैसे अतीत में भारतीय टीमों ने मैदान से बाहर के विवादों को भुलाकर अच्छा प्रदर्शन किया है. दूसरी ओर पाकिस्तानी टीम भी विवादों से अछूती नहीं रही है. उमर अकमल को टूर्नामेंट से ठीक पहले खराब फिटनेस के कारण स्वदेश भेज दिया गय. चैंपियंस ट्रॉफी में भारत के खिलाफ पाकिस्तान का रिकॉर्ड 2-1 का है लेकिन कागजों पर टीम इंडिया हर विभाग में उस पर भारी लग रही है लेकिन यह तय है कि जो टीम दबाव को अच्‍छी तरह से झेलेगी, मैच में उसी को जीत हासिल होगी.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं..
भारत : विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, युवराज सिंह, एमएस धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्‍वर कुमार, उमेश यादव और जसप्रीत बुमराह.

पाकिस्‍तान: सरफराज अहमद (कप्‍तान), अजहर अली, अहमद शहजाद, मोहम्‍मद हफीज, बाबर आजम, शोएब मलिक, इमाद वासिम, शादाब खान, मोहम्‍मद आमिर, वहाब रियाज और हसन अली.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *