Omicron: दक्षिण अफ्रीका में कोरोना संक्रमण के मामले दोगुने हुए, 24 घंटे में 8,561 नए मामले आए

0
265

Image Source : AP
दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले दोगुने हुए, 24 घंटे में 8,561 नए मामले आए

Highlights

  • कई समारोहों के आयोजकों ने अपने कार्यक्रम अनिश्चितकाल के लिए टाल दिए
  • कोरोना वायरस से संक्रमित दो मंत्री क्वॉरन्टीन

जोहानिसबर्ग: दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामले एक दिन में दोगुने हो जाने के बीच सरकार पर इस बात का दबाव बढ़ गया है कि उन लोगों के एकत्र होने पर कड़ा प्रतिबंध लगाया जाए, जिन्होंने वैक्सीनेशन नहीं कराया है। राष्ट्रीय संक्रामक रोग संस्थान ने बुधवार शाम घोषणा की कि पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 8,561 नए मामले सामने आए, जबकि इससे एक दिन पहले 4,373 मामले पाए गए थे। 

विशेषज्ञों ने कहा कि शीर्ष महामारी रोग विशेषज्ञ डॉ.सलीम अब्दुल करीम ने दक्षिण अफ्रीका में सोमवार तक संक्रमण के दैनिक मामले 10,000 पहुंचने की संभावना जताई थी, लेकिन अब संक्रमण के मामलों की संख्या बृहस्पतिवार तक 10,000 हो जाने की आशंका है। संक्रमण के मौजूदा मामलों में से 72 प्रतिशत मामले गाउतेंग प्रांत में पाए गए। कई समारोहों के आयोजकों ने अपने कार्यक्रम अनिश्चितकाल के लिए टाल दिए हैं और सरकार पर इस बात का दबाव बढ़ गया है कि उन लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध लगाया जाए, जिन्होंने टीकाकरण नहीं कराया है। 

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने गत रविवार को घोषणा की थी कि देश में सबसे निचले स्तर यानी पहली श्रेणी का लॉकडाउन ही जारी रहेगा। विश्लेषकों का कहना है कि निचले स्तर के इस लॉकडाउन के तहत देश में बड़ी संख्या में लोगों को एकत्र होकर सभाएं करने की अनुमति है और इस संख्या को कम किए जाने की आवश्यकता है। 

कोरोना वायरस से संक्रमित दो मंत्री क्वॉरन्टीन


इस बीच दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के कैबिनेट में दो वरिष्ठ मंत्री कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद क्वॉरन्टीन हैं। दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के मामले सामने आने के बीच सामाजिक विकास मंत्री लिनडीव जुलु भी संक्रमित पाई गई हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने वायरस के इस वेरिएंट को ‘‘चिंताजनक’’ बताया है। 

मंत्री के कार्यालय ने एक बयान में कहा, ‘‘मंत्री तत्काल क्वॉरन्टीन हो गई हैं और घर पर स्वास्थ्य लाभ ले रही हैं । वह घर से ही बिना किसी व्यवधान के अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर रही हैं। जुलु ने कहा, ‘‘यह सब गले में खराश के साथ शुरू हुआ और मुझे संक्रमण का संदेह नहीं था, लेकिन जब यह बना रहा तो मैंने कोविड-19 जांच कराई । मैं अच्छा महसूस कर रही हूं और मैं इसका श्रेय इस तथ्य को दे सकती हूं कि वायरस पर टीके का असर दिखा।’’ गृह मंत्री आरोन मोत्सोलेडी भी संक्रमित पाए गए हैं और वह भी पृथक-वास में हैं। मंत्री मोंडली गुंगुबेले ने एक बयान में कहा कि गृह मंत्री का स्वास्थ्य बेहतर है और वह पृथक-वास में हैं। ज़ुलु ने टीका नहीं लगवाने वाले लोगों से दक्षिण अफ्रीका में तीन से पांच दिसंबर तक चलने वाले वूमा टीकाकरण सप्ताहांत अभियान का लाभ उठाने का आग्रह किया है। 

इनपुट-भाषा

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here