WHO महानिदेशक ट्रेडोस ने कहा, 2022 कोविड-19 की समाप्ति का वर्ष होना चाहिए

0
46

Image Source : PTI
2022 तक हमें कोविड महामारी को करना होगा खत्म

Highlights

  • क्रिसमस और नए साल के जश्न को कैंसिल करने की दी सलाह
  • टेड्रोस ने कहा, बाद में शोक मनाने से अच्छा होगा कि अभी जश्न ना मनाया जाए
  • दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 27.54 करोड़ हो गए हैं

जिनेवा: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक ट्रेडोस एडनॉम घेबरियसस ने दुनिया से अगले साल के भीतर कोविड-19 महामारी को समाप्त करने के लिए एक साथ आने का आह्वान किया है। सोमवार को यहां संवाददाताओं को संबोधित करते हुए ट्रेडोस ने कहा कि सामान्य स्थिति में वापस आने का सबसे तेज तरीका ओमिक्रॉन कोविड-19 वेरिएंट के त्वरित प्रसार के बीच इस उत्सव के मौसम में कठिन निर्णय लेना है।

उन्होंने कहा कि किसी इवेंट को रद्द करना जीवन को रद्द करने से बेहतर है। अब जश्न मनाने और बाद में शोक मनाने की तुलना में अभी रद्द करना और बाद में जश्न मनाना बेहतर है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने डब्ल्यूएचओ प्रमुख के हवाले से आगे कहा, हम सभी सामान्य स्थिति में वापस आना चाहते हैं। हमें अब खुद को बचाने की जरूरत है।

उन्होंने सरकारों से आने वाले हफ्तों में अधिक से अधिक सावधानी बरतने और बड़ी सभाओं वाले कार्यक्रमों से बचने के लिए भी कहा। चूंकि ओमिक्रॉन वेरिएंट पहली बार दक्षिण अफ्रीका में खोजा गया था, अब यह 89 देशों में रिपोर्ट किया गया है और डब्ल्यूएचओ के अनुसार सामुदायिक प्रसारण वाले क्षेत्रों में मामलों की संख्या 1.5 से तीन दिनों में दोगुनी हो रही है।

नया ओमिक्रॉन वेरिएंट डेल्टा वेरिएंट से अधिक गंभीर नहीं है, लेकिन संभवत: अधिक संक्रामक और टीकों के लिए प्रतिरोधी है। टीकों तक पहुंच में असमानता पर, डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा, अगर हमें आने वाले वर्ष में महामारी को समाप्त करना है, तो हमें असमानता को समाप्त करना होगा। 

जानें दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामले

दुनियाभर में कोरोनावायरस के मामले बढ़कर 27.54 करोड़ हो गए हैं। इसी के साथ अब तक कोरोना से 53.6 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हुई है जबकि 8.72 अरब से ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन हुआ है। ये आंकड़े जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने साझा किए हैं।

मंगलवार सुबह अपने नए अपडेट में, यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) ने बताया कि वर्तमान वैश्विक मामले, मरने वालों और टीकाकरण की कुल संख्या क्रमश: बढ़कर 275,438,382 , 5,360,382 और 8,726,609,684 हो गई है। (इनपुट-IANS)

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here