Tuesday, May 28, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

अंतरिक्ष में दिखा पृथ्वी से दोगुना बड़ा गड्ढा, कहीं खतरे की आहट तो नहीं, NASA ने बताई पूरी कहानी

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा अक्सर हमारे ग्रहों, आकाशगंगाओं और उससे आगे की अंतरिक्ष की तस्वीरें शेयर करते रहता है, जिससे हमे ब्रह्मांड के बारे में कई रहस्यमयी जानकारियां मिलती है. हाल ही में, नासा ने अपने अंतरिक्ष यान जूनो द्वारा ली गई बृहस्पति (Jupiter) पर ‘ग्रेट रेड स्पॉट’ (Great Red Spot) की एक तस्वीर इंस्टाग्राम पर शेयर किया है. बृहस्पति पर ग्रेट रेड स्पॉट, एक तूफान है जो पृथ्वी के आकार से दोगुना है और 350 से अधिक वर्षों से अस्तित्व में है.

नासा ने इंस्टाग्राम पर तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, ‘हमारे अंतरिक्ष यान जूनो ने लगभग 8,648 मील (13,917 किमी) दूर से बृहस्पति के ग्रेट रेड स्पॉट को इस रियल रंगीन चित्र में कैद किया.’ उन्होंने कहा कि तूफान का आकार धीरे-धीरे घट रहा है. इसकी ऊंचाई आठ गुना और चौड़ाई एक तिहाई कम हो रही है.

‘शाहजहां शेख को पहले क्यों नहीं गिरफ्तार किया…’ SC से बंगाल सरकार को झटका, CBI ही करेगी जांच

सिकुड़ रहा रेड स्पॉट
नासा ने यह भी बताया कि, ‘वैज्ञानिकों का मानना है कि हमारे सौर मंडल का सबसे प्रतिष्ठित तूफान 350 से अधिक वर्षों से जारी है, हालांकि डेटा से पता चलता है कि तूफान सिकुड़ रहा है, इसकी ऊंचाई आठ गुना कम हो रही है और इसकी चौड़ाई कम से कम एक तिहाई कम हो रही है, क्योंकि इसे 1979 में हमारा वोयाजर अंतरिक्ष यान द्वारा मापा गया था. उसके बाद से इसके आकार में कमी देखी गई.

Tags: Jupiter, Nasa, Space

Source link