Tuesday, May 28, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

एंटी-एजिंग गुणों से भरा है तीखी गंध वाला ये पौधा, सेवन करने से उम्र तो बढ़ेगी पर बुढ़ापा नहीं, जानें 7 और बड़े फायदे

Marua Health Benefits: घर की रसोई में तमाम ऐसे मसाले होते हैं, जो खाने को स्वादिष्ट और सुगंधित बनाते हैं. मरुआ इनमें से एक है. इसे मीठा मार्जोरम (sweet marjoram) भी कहा जाता है. बेशक मरुआ विदेशी पौधा हो, लेकिन ये भारत में भी वर्षों से उग रहा है. मरुआ की पहचान ही भोजन में मसाले के रूप में होती है. इसकी तासीर गर्म होती है और खुशबू बेहद तीखी. आयुर्वेद में इसके पत्तों और रस को बेहद उपयोगी माना गया है. मरुआ के पत्तों का सेवन करने से उम्र बढ़ने के लक्षणों में रुकावट आती है. इसके अलावा, मरुआ संक्रमण को भी रोकता है. अब सवाल है कि आखिर क्या है मरुआ? कहां उगता है यह पौधा? सेहत के लिए कैसे फायदेमंद? आइए जानते हैं इन सवालों के बारे में-

क्या होता है मरुआ, कैसे दिखते हैं पत्ते

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, ज्यादातर लोग मरुआ से परिचित होंगे. यह किसी भी पार्क, किचन गार्डन या हरियाली वाली जगहों पर उगता है. वैसे तो यह मिंट परिवार का है, लेकिन इसके पत्ते तुलसी जैसे दिखते हैं. इसके पत्तों में दोनों ओर बारीक रोम होते हैं और इनसे तीखी अजवायन जैसी गंध आती है.

मरुआ के पत्तों के स्वास्थ्य लाभ

पेट में कीड़े खत्म करे: पेट में कीड़े होने से दर्द की शिकायत बढ़ जाती है. इससे निजात पाने के लिए मरुआ का उपयोग लाभकारी हो सकता है. इसके लिए मरुआ की चटनी का सेवन किया जा सकता है. यह पेट के इंफेक्शन को भी ठीक करता है.