Saturday, May 18, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

कब्र की चल रही थी खुदाई, तभी जमीन से निकलने लगा सोने का खजाना, मिले कई चौंकाने वाले रहस्य

Treasure Of Gold Found: सेंट्रल अमेरिका के पनामा में एक पुरातात्विक स्थल चल रहे खुदाई में सोने का खजाना और कुछ बलि का समान मिला है. शोधकर्ताओं ने सोने के खजाने को 1200 साल पुराना बताया है. यह जगह बलि के शिकार लोगों से भरी एक पुरानी भगवान की कब्र है. यहां पर उस समुदाय के मुखिया के साथ-साथ दर्जनों अन्य व्यक्तियों के दफन होने के सबूत पेश करता है. एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘ऐसा लगता है कि मुखिया का साथ देने के लिए उनके साथ और लोग भी मर गए होंगे.

बताया जा रहा है कि शोधकर्ताओं को पांच पेक्टोरल यानी की छाती की हड्डियां, गोलाकार सोने के मोतियों की दो बेल्ट, चार कंगन, दो मानव आकृति बालियां (एक पुरुष और एक महिला), एक डबल मगरमच्छ के आकार की बाली खोज में मिली हैं. उन्हें छोटे गोलाकार मोतियों का एक हार, पांच सोने के व्हेल दांतों वाली बालियां, दो घंटियां, कंगन और कुत्ते के दांतों से बनी स्कर्ट और हड्डी की बांसुरी का एक सेट भी मिला.

रेगिस्तान में फिर लौटा जलजला, चारों तरफ मचने लगी ‘तबाही’, डर से सहमी जनता

संस्कृति मंत्रालय के हेरिटेज के राष्ट्रीय डायरेक्टर, लिनेट मोंटेनेग्रो ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि ” यह न केवल आर्थिक मूल्य है, बल्कि यह हमारा अतुलनीय ऐतिहासिक और सांस्कृतिक मूल्य भी है.” इस मिशन के प्रमुख डॉ. जूलिया मेयो कहा कि यह