कम से कम 23 देशों में फैला कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन, WHO ने कहा- चपेट में आ सकते हैं कई और देश

0
318

Image Source : WHO
स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अध्यक्ष टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस

Highlights

  • दुनिया के कम से कम 23 देशों में फैल चुका है
  • अभी और भी देशों में फैलने की आशंका
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से आया बयान

जेनेवा (स्विट्जरलैंड): पूरी दुनिया कोरोना वायरस संक्रमण के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर चिंता में डूबी हुई है। दक्षिण अफ्रीका में पहली बार मिलने के बाद ओमिक्रॉन अब दुनिया के कम से कम 23 देशों में फैल चुका है। इतना ही नहीं, इसके अभी और भी देशों में फैलने की आशंका जताई जा रही है। इस संदर्भ में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अध्यक्ष टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने जानकारी दी है।

WHO चीफ टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने कहा, “ओमिक्रॉन वेरिएंट ने वैश्विक रूप से ध्यान आकर्षित किया है। छह में से पांच डब्ल्यूएचओ क्षेत्रों के कम से कम 23 देशों ने अब ओमिक्रॉन के मामले रिपोर्ट किए गए हैं और हमें उम्मीद है कि यह संख्या बढ़ेगी।”

अफ्रीका, पश्चिमी प्रशांत और यूरोपीय में बढ़े कोरोना केस

WHO ने कहा है कि अफ्रीका, पश्चिमी प्रशांत और यूरोपीय क्षेत्रों में पिछले हफ्ते के दौरान कोरोना वायरस के मामलों के बढ़े हैं। हालांकि उसने कहा कि कोविड-19 के कारण दुनियाभर में होने वाली मौतों में 10 फीसदी की कमी दर्ज की गई है। 

संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी ने अपनी साप्ताहिक रिपोर्ट में कहा है कि अफ्रीका में मामले 93 फीसदी बढ़े हैं। हालांकि, उसने इन आंकड़ों की अधिक व्याख्या करने को लेकर चेताया है, क्योंकि यह काफी हद तक दक्षिण अफ्रीका द्वारा एंटीजन परीक्षणों की “बैच रिपोर्टिंग” के कारण है। 

संगठन ने कहा कि इस स्वरूप के मामले कुछ देशों में ही मिले हैं लेकिन यह विश्व स्वास्थ्य संगठन के छह में से चार क्षेत्रों में फैल गया है। रविवार तक कोविड-19 के कुल 28 करोड़ से ज्यादा मामलों की पुष्टि हुई है और 52 लाख से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here