Saturday, May 18, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

टीम इंडिया में झारखंड की तिकड़ी, जर्मनी टूर के लिए इन बेटियों को मिली हॉकी टीम में जगह

रांची. हॉकी इंडिया ने जर्मनी में 4 देशों के टूर्नामेंट के लिए 20 सदस्यीय भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम की घोषणा कर दी है. इस टीम में झारखंड की तीन खिलाड़ी दीपिका सोरेंग, महिमा टेटे और रोपनी कुमारी को भी शामिल किया गया है. तीनों ही खिलाड़ी झारखंड के सिमडेगा जिले से हैं. भारतीय टीम 18 से 23 अगस्त तक जर्मनी के डसेलडोर्फ में 4 देशों के टूर्नामेंट में भाग लेगी. भारत टूर्नामेंट में इंग्लैंड, स्पेन और मेजबान जर्मनी के खिलाफ खेलेगा.

यह टूर्नामेंट 29 नवंबर से 10 दिसंबर 2023 तक सैंटियागो, चिली में खेले जाने वाले महत्वपूर्ण 2023 महिला एफआईएच हॉकी जूनियर विश्व कप के लिए टीम की तैयारियों का हिस्सा होगा. टीम का नेतृत्व प्रतिभाशाली डिफेंडर प्रीति करेंगी और उप कप्तानी कुशल मिडफील्डर रुतुजा दादासो पिसल को सौंपी गयी है. गोलकीपिंग विभाग की जिम्मेदारी माधुरी किंडो और खुशबू की प्रतिभाशाली जोड़ी को सौंपी जाएगी, जबकि डिफेंडर की सूची में प्रीति, रोपनी कुमारी, अंजलि बारवा, नीलम और थौनाओजम निरुपमा देवी शामिल हैं.

मिडफ़ील्ड में रुतुजा दादासो पिसल, मंजू चोरसिया, साक्षी राणा, सुजाता कुजूर, भूमिक्षा साहू, ज्योति सिंह, महिमा टेटे और हिना बानो जैसी गतिशील खिलाड़ियों को चुना गया है. फॉरवर्ड विभाग में अन्नू, दीपिका सोरेंग, सुनेलिता टोप्पो, काजल सदाशिव अतपदकर और मुमताज खान टीम की कमान संभालेंगी. 20 सदस्यीय टीम में शामिल झारखंड की तीनों खिलाड़ी सिमडेगा जिले की विभिन्न प्रखंडों की हैं.

दीपिका सोरेंग केरसई प्रखंड के कारगागुड़ी गांव की रहने वाली है और वर्तमान में रांची रेलवे में कार्यरत हैं, वहीं महिमा टेटे सदर प्रखंड के बरकी छापर गांव की रहने वाली है. रोपनी कुमारी ठेठईटांगर प्रखंड के तुकुपानी पंचायत के जामबहार गांव की रहने वाली हैं. तीनों ही खिलाड़ी जूनियर महिला एशिया कप में स्वर्ण पदक विजेता जूनियर भारतीय महिला हॉकी टीम की सदस्य थी. ये सभी पिछले कई वर्षों से झारखंड सरकार खेल विभाग द्वारा संचालित खेल प्रशिक्षण केंद्र में हॉकी का प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं.

तीनों खिलाड़ियों का जूनियर भारतीय महिला हॉकी टीम में चयनित होने पर हॉकी इंडिया के महासचिव सह हॉकी झारखंड के अध्यक्ष भोलानाथ सिंह, हॉकी झारखंड के महासचिव विजय शंकर सिंह, खेल निदेशक सरोजनी लकड़ा, सहित हॉकी झारखंड और खेल विभाग के समस्त पदाधिकारियों ने बधाई दी है.

Tags: Hockey News, Indian Hockey Team, Indian women hockey team, Jharkhand news

Source link