Tuesday, May 28, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

टीम तो चुन ली, पर प्लेइंग XI की मशक्कत बाकी, लेना होगा कड़ा फैसला, कहां फिट होंगे शिवम? – News18 हिंदी

नई दिल्ली. भारत ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए अपनी टीम का ऐलान कर दिया है. रोहित शर्मा टीम के कप्तान होंगे और उप कप्तान की जिम्मेदारी हार्दिक पंड्या संभालेंगे. बीसीसीआई ने 15 सदस्यीय टीम के अलावा 4 रिजर्व खिलाड़ी भी चुने हैं. हालांकि, इरफान पठान जैसे कई दिग्गजों को टीम में कमी भी दिखती है. इरफान ने टीम इंडिया में रिंकू सिंह के न चुने जाने पर हैरानी जताई है. अभी ऐसी हैरानी 15 सदस्यीय टीम के चयन पर सामने आ रही है तो सोचिए उस दिन क्या होगा जब भारतीय प्लेइंग इलेवन का चुनाव होगा.

भारतीय टीम अगर पारंपरिक तरीके से अपनी प्लेइंग इलेवन चुनती है तो इसमें टॉप-4 में रोहित शर्मा के साथ यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव होंगे. इसका मतलब है कि टॉप 4 में भारत के पास एक भी ऐसा क्रिकेटर नहीं होगा जो बोलिंग भी करता हो. यह वो परेशानी है जो भारत को पिछले कई साल से परेशान करती रही है और कई बार टीम पर यह भारी भी पड़ा है.

T20 World Cup: 2022 के 7 दिग्गज, जिन्हें कर दिया गया बाहर, जानें 2 साल में कितनी बदल गई भारतीय टीम

यशस्वी की जगह शिवम दुबे… 
भारत के पास टॉप-4 में शिवम दुबे को भी चुनने का विकल्प है. लेकिन इसके लिए कप्तान रोहित शर्मा और टीम मैनेजमेंट को कड़ा फैसला करना होगा. शिवम दुबे प्लेइंग इलेवन में तभी आ सकते हैं जब यशस्वी जायसवाल या हार्दिक पांड्या को इससे बाहर रखा जाए. पंड्या को बाहर रखना ज्यादा मुश्किल फैसला होगा, जो टीम शायद ही ले. हां, अगर भारतीय मैनेजमेंट थोड़ा जोखिम लेना चाहे तो वह रोहित शर्मा और विराट कोहली के साथ ओपन कर सकती है. तब तीसरे नंबर पर सूर्यकुमार और चौथे नंबर पर शिवम दुबे आएंगे. पांचवें नंबर पर विकेटकीपर पर बैटर संजू सैमसन या ऋषभ पंत में से कोई एक खेलेगा. छठे और सातवें नंबर पर हार्दिक पांड्या और रविंद्र जडेजा.

4 स्पेशलिस्ट बॉलर के साथ उतरने का विकल्प
भारतीय टीम ने पिछले एक-दो साल में आठवें नंबर तक बैटर रखने की कोशिश की है. इसी प्रयास में अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर या रविचंद्रन अश्विन को मौका मिलता रहा है. लेकिन बैटिंग की गहराई बढ़ाने की कोशिश में अक्सर बॉलिंग प्रभावित होती है. ऐसे में भारत के पास आठवें से 11 में नंबर तक यानी आखिरी चार नंबर पर 2 स्पेशलिस्ट स्पिनर और 2 स्पेशलिस्ट पेसर उतारने का विकल्प है. अगर शिवम दुबे खेलते हैं तो एक-दो ओवर वे भी फेंक सकते हैं. लेकिन इसके लिए शिवम को शुरुआती मैच में ही आजमान होगा. शिवम दुबे आईपीएल में इंपैक्ट प्लेयर के नियम के कारण बॉलिंग नहीं कर पाए हैं. ऐसे में शिवम की बॉलिंग पर ज्यादा भरोसा नहीं किया जा सकता. हां, उन्हें शुरुआती एक दो मैच में आजमाया जा सकता है, जिससे आगे की रणनीति तैयार कर सके.

भारतीय संभावित प्लेइंग इलेवन (प