Editor’s Pick

डिप्रेशन या एंग्जाइटी से बचने के लिए डेली रूटीन में शामिल करें ये आहार, जल्द मिलेगी राहत

Image Source : DEPRESSION FREEPIK
depression

Health Tips: भागदौड़ भरी जिंदगी में काम का बढ़ते बोझ और तनाव से इंसान का ध्यान उसके सही खान-पान से बिल्कुल हट जाता है। वहीं, जिस हिसाब से डिप्रेशन या एंजाइटी की समस्या बढ़ती जा रही है। यह बिल्कुल आम बात हो गई है, लेकिन इससे बचने के लिए व्यक्ति हेल्दी डाइट को अपनाकर काफी बेहतर महसूस कर सकता है। डिप्रेशन में व्यक्ति हमेशा उदास, दुखी और अपनी जिंदगी से नाखुश रहता है। साथ ही व्यक्ति को किसी चीज में आनंद नहीं आता है। कई अध्ययनों से यह पता चला कि कुछ आहार ऐसे हैं जो कि आपको इस स्थिति से बचा भी सकते हैं और ऐसी स्थिति में आपको अच्छा भी महसूस करवाते हैं। 

 

ओमेगा-3 युक्त आहार
 

ऐसे खाद्य पदार्थ, जिनमें भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 पाया जाता है। उनका सेवन अवश्य करें। यह चिंता और सूजन को काफी हद तक कम करता है। जैसे- मछली, घी, अखरोट को अपने प्रतिदिन आहार में शामिल करें। यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत सेहतमंद साबित हो सकते हैं। अखरोट में सबसे ज्यादा ओमेगा-3 पाया जाता है। 
 

Lung Cancer Awareness Month: जानिए फेफड़े के कैंसर के लक्षण और बचाव

काजू का सेवन 
 

काजू का सेवन तनाव और चिंता को कम करने में मदद कर सकता है। यह पोषक तत्वों और विटामिन सी से भरपूर होता है, जो सेहत के लिए फायदेमंद सिद्ध होता है और आपके मूड को सही रखने में भी सहायक होता है। 

Mouthwash Side Effects: माउथवॉश बढ़ा सकता है आपकी परेशानियां, इन बातों का रखें ध्यान 

केसर
 

स्ट्रेस और डिप्रेशन को दूर करने के लिए केसर का भी इस्तेमाल अच्छा माना जाता है। यह दिमाग में हैप्पी हार्मोंस को सक्रिय करता है और मानसिक तनाव को कम करने में मददगार होता है। 
 

ग्रीन टी का इस्तेमाल
 

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट और एमिनो एसिड पाया जाता है, जो डिप्रेशन को कम करने में मदद करते हैं।  डिप्रेशन से बाहर आने में भी यह काफी हद तक आपकी सहायता कर सकते हैं। 
 

हरी पत्तेदार सब्जी
 

अपने नियमित आहार में पालक, मोरिंगा के पत्ते, मेथी, साग इत्यादि जरूर शामिल करें। इसमें विटामिन बी के साथ-साथ आयरन भी उच्च स्तर में मौजूद होता है, जो मूड सही करने में आपकी मदद कर सकता है। 
 

Protein: मसल्स बनाने के लिए कितने प्रोटीन की होती है जरूरत, यहां जानें

ट्रिप्टोफैन युक्त आहार
 

दही, केला जैसे क्रिप्टोफैन रिच आहार आपकी आंतों में मौजूद प्राकृतिक बैक्टीरिया के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है, जिससे चिंता और तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है। 
 

टमाटर 

टमाटर में मौजूद फोलिक एसिड और अल्फा लिपोइक एसिड अवसाद से लड़ने के लिए अच्छा है। कई डिप्रेस्ड लोगों में फोलेट की कमी देखी जाती है।

(डिसक्लेमर: आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

 

Latest Health News




Source link

Related Articles

Back to top button