Saturday, May 18, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में छुट्टी की घोषणा, प्राइवेट भी जल्द होंगे बंद, जानें क्यों – News18 हिंदी

नई दिल्ली (Delhi Schools Summer Vacation 2024). दिल्ली के सभी सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में समर वेकेशन 2024 की घोषणा कर दी गई है. दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में इन दिनों गर्मी का सितम देखा जा रहा है (Delhi Weather Today). ऐसे में स्कूली बच्चों की सेहत का ख्याल रखते हुए ज्यादातर राज्यों में स्कूल टाइमिंग बदल दी गई है और कई में समर वेकेशन की शुरुआत भी हो चुकी है (Delhi School Holidays).

दिल्ली में स्कूल बंद करने का आदेश सिर्फ सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के लिए आया है. इससे स्पष्ट है कि निजी स्कूलों के बच्चों को समर वेकेशन के लिए फिलहाल इंतजार करना पड़ेगा. दिल्ली शिक्षा निदेशालय के एकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक, सभी सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में 11 मई से 30 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश यानी गर्मी की छुट्टियां रहेंगी (Schools Closed in Delhi). हालांकि निजी स्कूल अलग-अलग डेट्स पर अपने यहां समर वेकेशन की घोषणा करेंगे.

Summer Vacation in Delhi Schools: निजी स्कूलों में समर वेकेशन कब शुरू होगी?
दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में फिलहाल गर्मी की छुट्टियां घोषित नहीं हुई हैं. माना जा रहा है कि दिल्ली के सभी निजी स्कूलों में 15 से 21 मई, 2024 के बीच समर वेकेशन का ऐलान कर दिया जाएगा (Schools Closed in Delhi). दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स को छुट्टियों के लिए अपने स्कूल के नोटिस का इंतजार करना होगा. मौसम को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले हफ्ते तक सभी स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी जाएगी.

Summer Vacation in UP Schools: नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद में समर वेकेशन कब होगी?
दिल्ली से सटे एनसीआर के स्कूलों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स भी समर ब्रेक का इंतजार कर रहे हैं (Delhi NCR School News). नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम में भी 15 मई के बाद कभी भी स्कूल बंद किए जा सकते हैं. जहां नोएडा, ग्रेटर नोएडा व गाजियाबाद में यूपी सरकार के आदेशानुसार समर वेकेशन घोषित की जाएगी (UP Schools Summer Vacation), वहीं गुरुग्राम व फरीदाबाद में हरियाणा सरकार के आदेश के बाद स्कूल बंद किए जाएंगे (Haryana Schools Summer Vacation).

ये भी पढ़ें:
किसी भी वक्त जारी हो सकते हैं CBSE बोर्ड