Tuesday, May 28, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

नोवाक जोकोविच ने जीता फ्रेंच ओपन, सबसे अधिक ग्रैंड स्लैम टाइटल जीतने वाले खिलाड़ी बने, टूटा नडाल का रिकॉर्ड

पेरिस. नोवाक जोकोविच ने इतिहास रच दिया है. सर्बिया के जोकोविच ने रविवार को खेेले गए फ्रेंच ओपन के फाइनल में कैस्पर रूड को लगातार सेटों में हराया. यह उनका 23वां ग्रैंडस्लैम टाइटल है. इसी के साथ वे सबसे अधिक बार पुरुष कैटेगरी में मेंस सिंगल्स का टाइटल जीतने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने स्पेन के राफेल नडाल को पीछे छोड़ा. नडाल ने 22 खिताब जीते हैं, लेकिन चोट के चलते वे फ्रेंच ओपन के मौजूदा सीजन में नहीं उतरे थे. 36 साल के जोकोविच ने फाइनल मुकाबला 7-6, 6-3, 7-5 से जीता. नडाल के रिकॉर्ड 14 बार फ्रेंच ओपन जीता है.

नोवाक जोकोविच ने इससे पहले 2016 और 2021 में फ्रेंच ओपन के खिताब पर कब्जा किया था. इसी के साथ वे हर ग्रैंडस्लैम टाइटल कम से कम 3 बार जीतने वाले पहले खिलाड़ी भी बन गए हैं. जोकोविच ने सबसे अधिक 10 आस्ट्रेलियाई ओपन पर कब्जा किया है. इसके अलावा 7 बार विम्बलडन और 3 बार अमेरिकी ओपन का खिताब अपने नाम किया है. जोकोविच ने खिताबी मुकाबला 3 घंटे 13 मिनट में जीता. नॉर्वे के 24 साल के कैस्पर रूड पहले सेट के अलावा जोकोविच को टक्कर देते नहीं दिखे. अंतिम सेट में 5-5 की बराबरी के बाद जोकोविच ने अगले दोनों गेम जीतकर मैच अपने नाम किया.

इसी के साथ नोवाक जोकोविच फ्रेंच ओपन जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी बन गए हैं. जोकोविच ने 36 साल 20 दिन की उम्र में ऐसा किया. इससे पहले यह रिकॉर्ड राफेल नडाल के नाम था. नडाल ने 2022 में 36 साल 2 दिन की उम्र में फ्रेंच ओपन जीता था. जोकोविच का यह इस साल का लगातार दूसरा टाइटल है. जनवरी में उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता था.

भारत ने एशिया कप जीता, 4 बार की चैंपियन टीम को चटाई धूल, टूर्नामेंट में नहीं गंवाया एक भी मैच

पुरुष कैटेगरी में सबसे अधिक खिताब जीतने के मामले में स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर तीसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 20 खिताब अपने नाम किए हैं. जीत के साथ नोवाक जोकोविच फिर से दुनिया के नंबर-1 खिलाड़ी बन गए हैं.

Tags: French Open, Novak Djokovic, Tennis

Source link