Editor’s Pick

बच गई परमाणु तबाही! यूक्रेन के जोपोरिज्जिया क्षेत्र में जबरदस्त विस्फोट, इसी इलाके में है न्यूक्लियर प्लांट

Image Source : FILE
Blast in Ukraine

यूक्रेन के जोपोरिज्जिया क्षेत्र में रविवार की सुबह शक्तिशाली विस्फोट हुए। इस क्षेत्र में यूरोप का सबसे बड़े न्यूक्लियर पॉवर प्लांट स्थित है। वैश्विक परमाणु निगरानी संस्था ने एक बयान में बताया कि जोपोरिज्जिया में सुबह जबरदस्त विस्फोट हुए। संस्था ने रूसी कब्जे वाले संयंत्र में ‘परमाणु हादसे को रोकने में मदद करने के वास्ते तत्काल उपाय’ किये जाने का आह्वान किया।

अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के महानिदेशक राफेल मारियानो ग्रॉसी ने बताया कि दो विस्फोट हुए जिनमें से एक शनिवार की शाम को जबकि दूसरा रविवार की सुबह जापोरिज्जिया संयंत्र के पास हुआ। यूक्रेन पर रूस द्वारा 24 फरवरी को शुरू किये गये हमले के शुरुआती दिनों में रूसी सैनिकों द्वारा संयंत्र पर कब्जा करने के बाद से परमाणु तबाही की आशंका सबसे ज्यादा है।

12 से ज्यादा विस्फोट हुए

बयान में कहा गया है कि जापोरिज्जिया केंद्र के आईएईए विशेषज्ञों ने रविवार की सुबह 12 से अधिक विस्फोट होने की सूचना दी। आईएईए के बयान में कहा गया है कि बिजली संयंत्र में कई इमारतें, प्रणालियां और उपकरण गोलाबारी में क्षतिग्रस्त हो गए। इसमें कहा गया है कि हालांकि इसमें किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है। ग्रॉसी ने कहा कि गोलाबारी की खबरें ‘बेहद परेशान करने वाली’ हैं। उन्होंने कहा, ‘जो भी इसके पीछे है, उसे इन हमलों को तुरंत रोकना चाहिए।’

गौरतलब है कि रूस और यूक्रेन के बीच इस साल फरवरी माह में शुरू हुई जंग अभी तक खत्म नहीं हुई है। इसी बीच ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने हाल ही में यूक्रेन का दौरा किया और वहां के राष्ट्रपति जेलेंस्की से चर्चा की। इस दौरान उन्होंने यूक्रेन को मदद भरोसा दिया। उन्होंने जेलेंस्की के साथ युद्ध में कब्जाए गए रूस के टैंकों को भी देखा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन




Source link

Related Articles

Back to top button