Editor’s Pick

महाराष्ट्र के नासिक में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 3.6 की रही तीव्रता Earthquake occurred 89 km West of Nashik Maharashtra today in early morning

Image Source : FILE PHOTO
नासिक में भूकंप

Earthquake: महाराष्ट्र के नासिक में बुधवार तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.6 मापी गई। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि नासिक से 89 किमी पश्चिम में आज सुबह करीब 04.4 बजे 3.6 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप की गहराई जमीन से 5 किमी नीचे थी। वहीं, किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

लद्दाख के कारगिल में कल आया था भूकंप

लद्दाख के कारगिल में कल मंगलवार को 4.3 तीव्रता का भूकंप आया था। सुबह 10 बजे के करीब आए भूकंप का केंद्र कारगिल से 191 किलोमीटर उत्तर में था। इस भूकंप का केंद्र 36.27 डिग्री उत्तर अक्षांश और 76.26 डिग्री पूर्व देशांतर पर 10 किमी की गहराई पर था।

दिल्ली-एनसीआर में हिली थी धरती

इससे पहले दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत के कुछ राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। 12 नवंबर की शाम 7:00 बजे के बाद धरती हिली थी। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता का 5.4 मापी गई थी। भूकंप का केंद्र नेपाल में 10 किलोमीटर की गहराई में था। 

भारत, चीन और नेपाल में भूकंप के झटके

इससे पहले 8 नवंबर को भी दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, जिसका केंद्र नेपाल में था। इस भूकंप के झटके भारत, चीन और नेपाल में भी महसूस किए गए थे। भूकंप देर रात 1.57 बजे आया था। रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 6.3 तक मापी गई थी। भारत में दिल्ली, यूपी, बिहार, उत्तराखंड, दिल्ली, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के कई शहरों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। वहीं, नेपाल के दोती में एक घर गिरने से 6 लोगों की मौत हो गई थी। गौरतलब है कि भारत में जनवरी से सिंतबर तक 948 बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। 




Source link

Related Articles

Back to top button