Tuesday, May 28, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

लोकसभा चुनाव से नहीं जुड़ा है सीएम योगी का वायरल वीडियो, 5 साल से इंटरनेट पर मौजूद – News18 हिंदी

The vishvasnews.com Fact Check: उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ का एक वीडियो वायरल हो रहा है. लेकिन पड़ताल में पाया गया कि यह वीडियो काफी पुराना है. इस लोकसभा चुनाव के दौरान कुछ लोग इसे अभी का बताकर फिर से शेयर कर रहे हैं. 25 सेकंड के इस वीडियो में सीएम योगी को यह बोलते हुए सुना जा सकता है कि यह बैनर नीचे कर दो, नहीं तो हमेशा के लिए बेरोजगार हो जाओगे. सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इस वीडियो को अब लोकसभा चुनाव के बीच अभी का बताकर वायरल कर रहे हैं.

vishvasnews.com ने इसकी जांच की. यह भ्रामक साबित हुआ. इंटरनेट पर यह वीडियो 2019 से मौजूद है. इस वीडियो को कुछ लोग जानबूझकर लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान शेयर कर रहे हैं.

क्‍या हो रहा है वायरल
फेसबुक यूजर Mohd Shameem Manihar ने 5 मई को मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ का एक वीडियो एक ग्रुप में पोस्‍ट करते हुए लिखा, “छात्र नौजवानों को योगी जी मंच से खुली धमकी दे रहे हैं. बैनर हटाओ नहीं तो हमेशा के लिए बेरोजगार कर दूंगा.” वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है. इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं. पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें.

पड़ताल
विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल वीडियो के बारे में जानने के लिए दावे के आधार पर कीवर्ड बनाए. फिर इन्‍हें गूगल ओपन सर्च टूल के जरिए सर्च किया. हमें कई न्‍यूज वेबसाइट और यूट्यूब चैनल पर वीडियो से जुड़ी खबर मिली. यूपी न्‍यूज बुलेटिन नाम के एक यूट्यूब चैनल ने 14 अप्रैल 2019 को इस वीडियो को अपलोड किया था. इसके बारे में कोई खास जानकारी यहां नहीं दी गई गई थी.

सर्च के दौरान जनसत्ता की वेबसाइट पर एक खबर मिली. इसे 19 फरवरी 2020 को पब्लिश किया गया था. सोशल मीडिया पर योगी आदित्‍यनाथ के वायरल वीडियो के आधार पर यह खबर बनाई गई थी.

इसी तरह इस वीडियो से जुड़ी एक खबर हमें वन इंडिया डॉट कॉम पर भी मिली. इसे 19 फरवरी 2020 को पब्लिश करते हुए लिखा गया, “उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इस वीडियो में सीएम योगी प्रदर्शन कर रहे लोगों को कहते सुनाई दे रहे हैं, ‘बैनर नीचे कर दो नहीं तो हमेशा के लिए बेरोजगार रह जाओगे. हटाओ उसको. ऐसे नमूनों को पहले बाहर कर दिया करो.’ बता दें, वीडियो में विरोध-प्रदर्शन की आवाज भी सुनाई दे रही है.” पूरी खबर यहां पढ़ें.

जब 2020 में यह वीडियो वायरल हुआ था, तब नवजीवन डॉट कॉम ने भी इसे लेकर एक खबर पब्लिश की थी. खबर के अंदर कई एक्‍स हैंडल पर मौजूद वीडियो को देखा जा सकता है.

Tags: Fact Check

Source link