वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया चैंपियंस ट्रॉफी से आउट, इंग्लैंड ने दी 40 रनों से मात

वनडे में वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गई है. ऑस्ट्रेलियाई टीम को इंग्लैंड ने शनिवार को बर्मिंघम में खेले गए मुकाबले में बेन स्टोक्स और कप्तान इयोन मॉर्गन की बल्लेबाजी के दम पर बाहर का रास्ता दिखाया. इस मैच का भी फैसला भी बारिश के कारण डकवर्थ लुइस नियम से हुआ. इससे बांग्लादेश टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई है. ‘करो या मरो’ वाले इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 9 विकेट पर 277 रन बनाए थे. जवाब में इंग्लैंड ने 40.2 ओवरों में 4 विकेट पर 240 रन बना लिए. डकवर्थ लुइस नियम के अनुसार इतने ही ओवर में इंग्लैंड का स्कोर 4 विकेट पर 200 रन होना था, जबकि उसने 40 रन अधिक बना लिए. इस प्रकार इंग्लैंड को 40 रन से विजयी घोषित कर दिया गया. इंग्लैंड टीम पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है.

इंग्लैंड की ओर से बेन स्टोक्स ने 109 गेंदों में नाबाद 102 रन (13 चौके, 2 छक्के) ठोके, जबकि जॉस बटलर 29 रन पर नाबाद रहे. कप्तान इयोन मॉर्गन ने 81 गेंदों में 87 रन बनाए, जिसमें 5 छक्के और 8 चौके जड़े. मॉर्गन ने चौथे विकेट के लिए स्टोक्स के साथ 159 रनों की साझेदारी की. इंग्लैंड ने पहला विकेट (जेसन रॉय) चार रन पर, तो दूसरा विकेट (एलेक्स हेल्स) छह रन पर खोया. तीसरा विकेट (जो रूट) 35 रन पर गिरा. चौथा विकेट 194 रन पर गिरा. हेजलवुड ने दो विकेट और मिचेल स्टार्क ने एक विकेट लिया.

इंग्लैंड के विकेट्स
इंग्लैंड की शुरुआत बेहद खराब रही और केवल 6 रन के स्कोर पर उसके दोनों ओपनर्स पवेलियन लौट गए. इंग्लैंड का पहला विकेट पहले ही ओवर की दूसरी बॉल पर गिर गया, जब मिशेल स्टार्क ने जेसन रॉय (4) को एलबीडब्लू कर दिया.

एक ओवर बाद ही 6 रन के स्कोर पर दूसरा झटका भी लग गया. जब 1.2 ओवर में जोश हेजलवुड की बॉल पर एरोन फिंच ने एलेक्स हेल्स (0) को कैच कर लिया.तीसरा विकेट जो रूट (15) का रहा, जिन्हें 5.4 ओवर में हेजलवुड की बॉल पर मैथ्यू वेड ने कैच कर लिया.

ऑस्ट्रेलिया की पारी
इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 50 ओवर में 9 विकेट गंवा कर 277 रन बनाए और इंग्लैंड की टीम को जीत के लिए 278 का टारगेट दिया. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ट्रेविस हेड ने सबसे ज्यादा 71 रन बनाए जबकि एरोन फिंच ने 68 रन की पारी खेली. इंग्लैंड की तरफ से मार्क वुड और आदिल राशिद ने 4-4 विकेट झटके. वहीं बेन स्टोक्स को भी 1 विकेट मिला.

ऑस्ट्रेलिया के विकेट्स
ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 7.2 ओवर में 40 के स्कोर पर उसका पहला विकेट गिर गया.मार्क वुड की बॉल पर डेविड वॉर्नर (21) को जोस बटलर ने कैच कर लिया. 22.5 ओवर में 136 के स्कोर पर एरोन फिंच (68 रन) को बेन स्टोक्स ने अपना शिकार बनाया. इयोन मॉर्गन ने वह कैच लपका. ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका आदिल राशिद ने दिया. उन्होंने 27.4 ओवर में एम. हेनरिक्स को प्लंकेट के हाथों कैच करवा दिया.चौथा विकेट कप्तान स्टीव स्मिथ (56) का रहा. जो 32.1 ओवर में मार्क वुड की बॉल पर लियाम प्लंकेट को कैच दे बैठे.

ग्लेन मैक्सवेल (20) के रूप में ऑस्ट्रेलिया का पांचवां विकेट गिरा. 42.3 ओवर में मार्क वुड की बॉल पर जेसन रॉय ने एक जबरदस्त कैच लेकर मैक्सवेल को पवेलियन भेज दिया. 44वें ओवर में आदिल राशिद ने दो विकेट लिए. इस ओवर की तीसरी बॉल पर मैथ्यू वेड (2) को उन्होंने अपनी ही बॉल पर कैच कर लिया. इसके बाद आखिरी बॉल पर मिशेल स्टार्क (0) को जो रूट ने कैच कर लिया.

आठवें विकेट के रूप में पैट कमिंस (4) 45.6 ओवर में आउट हुए. उन्हें आदिल राशिद ने अपनी ही बॉल पर कैच कर लिया. एडम जम्पा के रूप में नौवां विकेट गिरा. उन्हें 46.4 ओवर में मार्क वुड ने बोल्ड कर दिया.

प्लेइंग इलेवन
इंग्लैंड : जेसन रॉय, एलेक्स हेल्स, जो रूट, इयोन मॉर्गन (कप्तान), बेन स्टोक्स, जोस बटलर, मोईन अली, राशिद खान , लायम प्लंकेट, मार्क वुड, जेक बॉल.

ऑस्ट्रेलिया: डेविड वार्नर, आरोन फिंच, स्टीव स्मिथ (कप्तान), मोइजेस हेनरिक्स, ग्लेन मैक्सवेल, ट्रेविस हेड, मैथ्यू वेड, मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस, एडम जैम्पा, जोश हेजलवुड.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *