Tuesday, May 28, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

वो कौन-सी नदी है, जो है दुनिया में सबसे चौड़ी? 99.9 प्रतिशत लोग नहीं जानते, कई तो इसे नदी भी नहीं मानते!

World Widest River: दुनिया की सबसे बड़ी नदी कौन सी है? तो आपका जवाब होगा अफ्रीका में बहने वाली नील नदी (Nile River). अब आपसे पूछा जाए कि सबसे छोटी नदी कौन सी है, तो आपका उत्तर मोंटाना की रोए नदी (Roe River) होगा. लेकिन हम आपसे पूछें कि दुनिया की सबसे चौड़ी नदी कौन सी है तो आपका जवाब अमेजन नदी (Amazon River) होगा. लेकिन ये इसे पूरी तरह से सही मानना उचित नहीं है, क्योंकि इसको लेकर विवाद है. दरअसल, अमेरिकी देश उरुग्वे और अर्जेंटीना अपने समुद्री तट के किनारे बहने वाली रियो डे ला प्लाटा (Rio de la Plata) को दुनिया की सबसे चौड़ी नदी मानते हैं, जिसकी खोज 1516 में स्पेन के रहने वाले जुआन डियाज डे सोलिस (Juan Díaz de Solís) ने की थी.

हालांकि, भूगोलवेत्ताओं का तर्क है कि रियो डी ला प्लाटा वास्तव में एक नदी नहीं है, बल्कि एक मुहाना है, जहां उरुग्वे और पराना नदियां गिरती हैं. लेकिन अर्जेंटीना और उरुग्वे में इसे आमतौर पर एक नदी माना जाता है. इसकी शुरुआत दो छोटी नदियों के संगम से होती है, जिसका आकार चौड़ा है और यह अटलांटिक (Atlantic Ocean) में बहती है. जो लोग इसे एक नदी मानते हैं, उनके लिए यह दुनिया की सबसे चौड़ी नदी है, जिसकी अधिकतम चौड़ाई लगभग 220 किलोमीटर है. दूसरों के लिए, यह दुनिया का सबसे चौड़ा मुहाना है.

इस नदी को खोजे जाने का किस्सा भी रोमांचक है. बताया जाता है कि स्पेन के रहने वाले नाविक जुआन अटलांटिक और प्रशांत महासागरों के बीच मार्ग तलाश रहे थे, उसी दौरान उन्होंने इस नदी को खोजा. जुआन ने इसके विशाल आकार के कारण इसे “मीठे पानी का समुद्र” कहा. कई लोग इसे चांदी की नदी भी कहते हैं, जो किवदंतियों की वजह से है. ऐसा कहा जाता था कि यहां पर चांदी के अनमोल खजाने हैं, जिसे ढूंढने की कोशिश कई लोगों ने की. हालांकि, इसकी पुष्टि कभी हो नहीं पाई. आज, रियो डी ला प्लाटा के तट अर्जेंटीना और उरुग्वे दोनों के सबसे घनी आबादी वाले क्षेत्रों में से एक हैं.

इसी नदी के तट पर अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स (Buenos Aires, Argentina) स्थित है, जो वहां का सबसे बड़ा महानगर है. इतना ही नहीं, उरुग्वे की राजधानी और इसका सबसे बड़ा शहर मोंटेवीडियो (Montevideo, Uruguay) भी रियो डी ला प्लाटा के तट पर स्थित है. हालांकि, भूगोलकर्ता बार-बार इसे एक मुहाना ही करार देते हैं, लेकिन यहां मौजूद दोनों देशों ने इसे नदी का दर्जा दिया हुआ है. इसकी वजह से अमेजन भले ही सबसे चौड़ी नदी हो, लेकिन उससे ज्यादा चौड़ी नदी की लिस्ट में रियो डे ला प्लाटा शुमार है.

Tags: Ajab Bhi Ghazab Bhi, Khabre jara hatke, OMG, Weird news

Source link