Editor’s Pick

हॉयर स्‍टडी के लिए जाना चाहते हैं कनाडा और ऑस्‍ट्रेलिया, आपके लिए बेस्‍ट रहेंगी ये स्कॉलरशिप

Image Source : फाइल फोटो
सांकेतिक तस्वीर

Study Abroad Scholarship: हायर स्‍टडी के लिए विदेश जाना छात्रों का सामना होता है। एजुकेशन के लिए कनाडा और ऑस्ट्रेलिया जैसे देश जाना अब बेहद आम बात हो गई। हर साल हजारों भारतीय छात्र इन देशों के विभिन्न यूनिवर्सिटिज में दाखिले के लिए अप्‍लाई करते हैं। हालांकि इस सपने को पूरा करने में सबसे बड़ी बाधा आर्थिक होता है। अगर आप भी उन छात्रों में शामिल हैं जो इन देशों में एजुकेशन हासिल करना जाना चाहता है, लेकिन आर्थिक वजहों से अपने सपने को पूरा नहीं कर पा रहा है। तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। यहां पर हम आपको 4 ऐसे स्कॉलरशिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप इस सपने को पूरा कर सकते हैं। 

1. वानियर कनाडा ग्रेजुएट स्कॉलरशिप

कनाडा सरकार की तरफ से यह स्कॉलरशिप विदेशी छात्रों को पीएचडी करने के लिए जारी की जाती है। इस स्‍कॉलरशिप को को पाने के लिए छात्र का इंजिनियरिंग, नैचुरल साइंस, हेल्थ, सोशल साइंस और मानविकी में मास्टर्स डिग्री अच्‍छे अकेडमिक रिकॉर्ड के साथ होनी चाहिए। यह स्‍कॉलरशिप हर साल 167 छात्रों को दी जाती है। स्कॉलरशिप के तहत छात्र को हर साल 50 हजार डॉलर तीन साल तक मिलते हैं। 

आवेदन का लिंक- http://www.vanier.gc.ca/en/home-accueil.html 

2. ऑस्ट्रेलिया का कमेंसिंग स्कॉलरशिप

अगर आप ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी से आर्ट्स ऐंड सोशल साइंस पढ़ना चाहते हैं तो यहां मिलने वाली कमेंसिंग स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस कोर्स के दौरान छात्रों को हर साल 5,000 ऑस्ट्रेलिया डॉलर दिया जाता है। इस स्कॉलरशिप में छात्रों का सिलेक्शन मेरिट बेसिस होता है। 

आवेदन का लिंक- छात्र यूनिवर्सिटी की ऑफिशल वेबसाइट sydney.edu.au पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 

3. ओंटारियों ग्रेजुएट स्कॉलरशिप

यह स्कॉलरशिप प्रोग्राम भी एक मेरिट आधारित प्रोग्राम है, जो यहां की यूनिवसिर्टी में कनाडा की सरकार के माध्‍यम से दिया जाता है। यह स्कॉलरशिप ग्रेजुएशन से लेकर पीएचडी कोर्स तक के लिए मिलता है। स्कॉलरशिप के लिए चयनित छात्रों को हर साल 15 हजार डॉलर मिलते हैं। 

आवेदन का लिंक- स्कॉलरशिप के लिए छात्रों को प्रत्येक यूनिवर्सिटी के ओजीएस ऐप्लिकेशन लिंक पर जाना होगा। 

4. यूनिवर्सिटी ऑफ वाटरलू इंटरनेशनल अवार्ड 

कनाडा की सरकार द्वारा यह स्कॉलरशिप हर साल मास्टर्स और डॉक्टरल कोर्स के लिए दिया जाता है। इस स्‍कॉलरशिप के लिए फुल टाइम रिसर्च आधारित कोर्स में दाखिला होना जरूरी है। साथ ही छात्र के पास कनाडा का स्टडी परमिट भी होना चाहिए। इस स्कॉलरशिप के तहत छात्र को मास्‍टर्स कोर्स के हर टर्म में 2,045 डॉलर और पीएचडी में 4,090 डॉलर मिलते हैं।

Latest Education News




Source link

Related Articles

Back to top button