Tuesday, May 28, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

11 साल के लड़के ने 115 किलो का वजन उठाकर बना दिया रिकॉर्ड, परिवार में जश्न का दौर

विशाल कुमार/छपरा. सारण में एक 11 साल के लड़के ने कमाल कर दिया. इस लड़के ने छोटी सी उम्र में अपने से कई गुना अधिक वजन उठाकर सभी को हैरत में डाल दिया. अमूमन इस उम्र मेंबच्चे खेलने-कूदने में व्यस्त रहते हैं और वजन उठाने के बारे में सोच भी नहीं सकते. लेकिन सारण के रहने वाले अमन देव ने 115 किलो वजन उठाकर सभी को अचरज में डाल दिया.

दरअसल, सारण में 44वीं जिला भारत्तोलन प्रतियागिता का आयोजन हो रहा था. जिसमें सारण जिला से हर उम्र के 125 से अधिक खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था. इस प्रतियोगिता में उस वक्त लोगों का ध्यान गया जब अमन ने 115 किलो वजन उठा लिया. अमन ने इसके साथ ही जिला रिकॉर्ड भी बना दिया. अमन की इस उपलब्धि पर लोगों ने तालियों की गड़गड़ाहट से उभरते खिलाड़ी का हौसला बढ़ाया.

देश के लिए खेलना चाहता है अमन
जिला भारत्तोलन प्रतियोगिता को जीतने के बाद अमन ने बातया कि पिता ही ट्रेनिंग देते हैं. कोरोना काल के दौरान जब लॉकडाउन लगा तो घर पर ही रहकर पढ़ाई करते थे. दिनभर पढ़ाई करते-करते बोर भी हो जाते थे. इसके बाद पिता ने भारत्तोलन खेल के बारे में बताया और सीखाना शुरू कर दिया. अमन ने बताया कि अपनी पहली प्रतियोगिता में हीं रिकॉर्ड बना दिया. अमन ने बताया कि उसका सपना है कि भारत्तोलन में देश का प्रतिनिधित्व करते हुए मेडल जीते. अमन ने बताया कि बेहतर खिलाड़ी बनकर देश के लिए खेलना चाहता हूं. इसी को लेकर अभी से तैयारी कर रहे हैं. इसमें पिता का अहम योगदान मिल रहा है.

बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को अवसर किया जाएगा प्रदान
जिला भारत्तोलन संघ के उपाध्यक्ष अमरेंद्र सिंह ने अमन सहित प्रतियोगिता में शामिल सभी खिलाड़ियों की प्रशंसा की. अमरेन्द्र सिंह ने बताया अमन ने जो करके दिखाया है वह आम बच्चे की वस कर बात नहीं है. अमन के उपलब्धि में पिता का मेहनत दिखता हे. अमन आगे चलकर सारण सहित बिहार और देश का नाम जरूर रोशन करेगा. उन्होंने बताया कि संगठन खिलाड़ियों के विकास के लिए प्रयास कर रहा है. इस प्रतियोगिता में ग्रामीण इलाके के भी खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था. खेल के जरिए ही समाज को एक दूसरे से जोड़ने का काम कर सकते हैं. इस आयोजन के पीछे का उद्देश्य यही था कि जिन्हें जिला से बाहर जाने का मौका नहीं मिल पाता है, उसके लिए खेल मंच तैयार किया जाए. इस प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को समिति जिला से बाहर खेलने का अवसर प्रदान करेगा. संघ सारण जिला में खेल को बढ़ावा देने के लिए लगातार काम कर रहा है.

FIRST PUBLISHED : October 3, 2023, 10:52 IST

Source link