Tuesday, May 28, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

2 टीमें बाहर, 3 की किस्मत दूसरों के हवाले, 5 टीमों के बीच असली जंग, पूरा समीकरण – News18 हिंदी

नई दिल्ली. आईपीएल 2024 में लखनऊ सुपरजायंट्स की मुंबई इंडियंस पर जीत ने प्लेऑफ का समीकरण काफी हद तक साफ कर दिया है. मुंबई इंडियंस प्लेऑफ की रेस से लगभग बाहर हो गई है. लखनऊ सुपरजायंट्स प्वाइंट टेबल में तीसरे नंबर पर काबिज होकर प्लेऑफ के करीब पहुंच गई है. केएल राहुल की टीम एलएसजी ने मुंबई इंडियंस को मंगलवार को 4 विकेट से हराया. बुधवार को चेन्नई सुपरकिंग्स और पंजाब किंग्स का मुकाबला है. पंजाब किंग्स के लिए यह करो या मरो का मुकाबला है.

आईपीएल 2024 में अब तक 48 मैच हो चुके हैं. सबसे ज्यादा 8 मैच राजस्थान रॉयल्स ने जीते हैं तो सबसे कम मैच मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने. आईपीएल इतिहास बताता है कि पिछले दो साल में सिर्फ एक-एक टीम ही ऐसी रही जिसने 16 अंक के साथ प्लेऑफ में जगह बनाई. बाकी तीनों टीम के 16 से ज्यादा अंक रहे.

T20 World Cup: 2022 के 7 दिग्गज, जिन्हें कर दिया गया बाहर, जानें 2 साल में कितनी बदल गई भारतीय टीम

इस लिहाज से अगर हम आईपीएल 2024 की बात करें तो मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीमें अब 16 अंक तक नहीं पहुंच सकतीं. अगर ये दोनों अपने बाकी बचे चारों मैच जीत लें तब भी इनके अधिकतम 14-14 अंक होंगे. स्पष्ट है कि ये दोनों ही टीमें प्लेऑफ की रेस से लगभग बाहर हैं.

पंजाब-दिल्ली-गुजरात दूसरों के भरोसे
आईपीएल 2024 की तीन टीमों की किस्मत अब दूसरी टीमों की हार-जीत पर निर्भर है. दिल्ली कैपिटल्स, गुजरात टाइटंस और पंजाब किंग की प्लेऑफ की उम्मीद अब अपनी जीत के साथ-साथ दूसरी टीमों की हार तय करेगी. ये तीनों ही टीमें अगर अपने सारे मैच जीत लें तो भी अधिकतम 16 अंक तक ही पहुंच सकती हैं. यानी इन तीनों के प्लेऑफ में पहुंचने की संभावना तो बरकरार है लेकिन ऐसा तभी होगा जब पॉइंट टेबल की टॉप-5 में से कम से कम दो या तीन टीमें अपने ज्यादातर मैच हार जाएं.

5 टीमों के बीच हो रही असली जंग
आईपीएल 2024 की प्लेऑफ की असली जंग अब पांच टीमों के बीच ही दिखती है. ये टीमें पॉइंट टेबल में पहले पांच स्थान पर काबिज हैं. राजस्थान रॉयल्स अगर अपने बाकी बचे 5 मैचों में से एक भी जीत ले तो उसके 18 अंक हो जाएंगे. कोलकाता नाइटराइडर्स और लखनऊ सुपरजायंट्स के 12-12 अंक हो चुके हैं. अगर ये दोनों टीमें अपने बाकी बचे 5 में से 3 मैच जीत जाएं तो आसानी से प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर जाएंगी. चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के अभी 9-9 मैचों में से 10-10 अंक हैं. माना जा रहा है कि इन दोनों टीमों के बीच ही प्लेऑफ की चौथी टीम के लिए असली संघर्ष है.

Tags: IPL 2024, IPL Play-offs, IPL Playoff, Mumbai indians, Punjab Kings, Rcb

Source link