Saturday, May 18, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

93 साल के इस बंदे के आगे 23 साल का नौजवान भी भरता है पानी, फिटनेस ऐसी कि हर कोई पढ़ेगा इनकी कहानी, बताया कैसे कायम रखें जवानी

Long Life Secret Formula: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में 20 साल की उम्र तक आते-आते लोग तरह-तरह की समस्याओं से परेशान होने लगते हैं. कुछ उम्र बितने के बाद लोगों की शारीरिक परेशानी और बढ़ जाती है और मन भी नाखुश रहने लगता है. लेकिन जब इस 93 साल के एक शख्स की कहानी सुनेंगे तो आपका मन बाग-बाग हो जाएगा और आपको अपने जीवन में खुश रहने और हेल्दी लाइफ जीने का एक नया नजरिया मिल जाएगा. यह कहानी है ब्रिटेन में रहने वाले 93 साल के जॉन स्टारब्रुक का जो आज भी उतने ही फिट ही फिट. इस उम्र में भी नौजवानों को खेल के मैदान में पानी पिला सकते हैं.

52 मैराथन, सप्ताह में 6 दिन जिम
गार्जियन की खबर के मुताबिक जॉन स्टारब्रुक ब्रिटेन के क्रोयडॉन के रहने वाले हैं. वे अब 93 साल के हो चुके हैं लेकिन अब तक उन्होंने 52 मैराथन में भाग लिया और सप्ताह में 6 दिन तो वे जिम जाते ही जाते हैं. इतना ही नहीं पानी में खेलना उसका पसंदीदा शगल है. वे दुनिया के सबसे बुजुर्ग वाटर पोलो खिलाड़ी हैं. पानी में अक्सर वे नौजवानों के साथ घिरे रहते हैं. 80 साल से स्टारब्रुक नियमित रूप से स्विमिंग करते हैं. हालांकि वे ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं हैं. वे कहते हैं कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से उन्होंने पढ़ाई लिखाई छोड़ दी. तब से वे स्विमिंग करने लगे जो प्यार आज तक कायम है. उन्हें लंबे तालाब बहुत पसंद है और उसमें वे घंटों मस्ती करते रहते हैं. जो लोग स्टारब्रुक से प्यार करते हैं, वे उन्हें लीजेंड कहकर पुकारते हैं.

ये है सुबह से रात तक का दिनचर्या
जॉन स्टारब्रुक का जीने का तरीका बेहद सिंपल है. वे कभी तनाव नहीं लेते हैं और हमेशा खेल-कूद पर ध्यान देते हैं. नौकरी से रिटायरमेंट के बाद अक्सर मैराथन से जीते पैसे को बुजुर्गों की सेवा में दे देते हैं. वे रोज नियमित रूप से सुबह-सुबह जिम जाते हैं या पत्नी के साथ समय बिताते हैं. इसके बाद वे नाश्ता कर कैफे में लोगों के साथ बातचीत में मशगूल हो जाते हैं. इसके बाद अपने परपोते-परपोतियों के साथ गप्पे लड़ाते हैं. जब उनसे पूछा गया कि आपके इस हेल्दी, खुशनुमा और लंबे जीवन का राज क्या है तो वे मुस्कुराते हुए कहते हैं, मुझे नहीं लगता इसमें कुछ स्पेशल है. जॉन स्टारब्रुक ने बताया कि वे कभी भी सिगरेट नहीं पिया है. इसके बाद वे कभी भी ज्यादा शराब नहीं पी है. डाइट भी बहुत सिंपल है. नाश्ते में वे ओटमील को दूध या पानी में ब्यॉल कर खाते हैं. इसके बाद वे ज्यादातर खाना वेज खाते हैं. इसमें हरी सब्जियों की मात्रा ज्यादा रहती है. वहीं स्टारब्रुक ज्यादा तली या फ्राइड फूड भी नहीं खाते. स्टारब्रुक ने बताया कि उनकी तंदुरुस्ती का सबसे बड़ा कारण शायद उनके जीन में है. हालांकि कोई भी इनके सिंपल लाइफ और खुशनुमा जिंदगी से सीख ले सकता है. इनकी डाइट और लाइफस्टाइल का पालन कर लंबे समय तक जवानी को बरकरार रखा जा सकता है.

इसे भी पढ़ें-पेट में उठा गुबार, सीने पर मचा प्रहार, मन में उठ रहे तरह-तरह के सवाल? यहां जानिए आंत की सड़न का हर जवाब

इसे भी पढ़ें-जवानी से ही हिप्स में उठने लगा है दर्द? हड्डियां चटकने से पहले आज से ही शुरू कर दें ये 5 काम, हर तरह की अनहोनी टलेगी

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link