Saturday, March 2, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Abu Dhabi Hindu Temple video viral first Hindu temple PM Modi will inaugurate in Abu Dhabi BAPS released video of temple construction

Abu Dhabi Hindu Temple: संयुक्त अरब अमीरात में बने हिंदू मंदिर का 14 फरवरी को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन करेंगे. दो दिन शेष रह जाने पर मंदिर बनाने वाली संस्था “BAPS” ने अपने ऑफिसयल एक्स हैंडल से एक वीडियो साझा किया है. इस वीडियो में मंदिर निर्माण किस तरह से हुआ है, इसको दिखाने का प्रयास किया गया है.  

मंदिर का निर्माण करने वाली BAPS स्वामीनारायण संस्था ने कहा कि हिंदू मंदिर का निर्माण काफी तेजी से किया गया. कोविड के दौरान मंदिर प्रशासन ने अरब अमीरात में यूएई और भारत के काफी लोगों की मदद की है. मंदिर का निर्माण पूरा होने से पहले ही त्योहारों पर हजारों लोग मंदिर परिसर में इकट्ठा होते हैं. मंदिर के उद्घाटन में अब दो दिन ही शेष बचे हैं.  

उद्घाटन से पहले होगा पूजा-पाठ
बता दें कि अरब अमीरात में करीब 700 करोड़ की लागत से गुलाबी बलुआ पत्थर और सफेद संगमरमर से हिंदू मंदिर का निर्माण किया गया है. 14 फरवरी को भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी इस मंदिर का उद्घाटन करेंगे. उद्घाटन से पहले मंदिर में कई अनुष्ठान आयोजित किए जाएंगे.

अरब अमीरात के अबू मुरीखा क्षेत्र में यह मंदिर मूल रूप से 5.4 हेक्टेयर भूमि पर बनाया गया है. सामुदायिक हॉल और पार्किंग क्षेत्रों को शामिल करने के लिए बाद में मंदिर परिषर को 11 हेक्टेयर में बढ़ा दिया गया. मंदिर में लगाई गई सभी मूर्तियों को हाथ से बनाया गया है और नक्काशी की गई है. 

हिंदू मंदिर बनाने वाली संस्था ने क्या कहा
एक रिपोर्ट के मुताबिक मंदिर का निर्माण करने वाली BAPS स्वामीनारायण संस्था के अंतरराष्ट्रीय संबंधों के प्रमुख स्वामी ब्रह्मविहरिदास ने कहा, “सद्भाव और सहिष्णुता यूएई की आत्मा है.” उन्होंने कहा कि मंदिर दो देशों के बीच शांति को बढ़ावा देगा. संयुक्त अरब अमीरात और भारत के बीच घनिष्ठ संबंधों का प्रतीक भी होगा.

बता दें कि इस मंदिर का शिलान्यास साल 2018 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ही किया था, अब इस मंदिर का उद्घाटन भी करेंगे. BAPS हिंदू मंदिर की ऊंचाई 108 फीट बताई गई है. मंदिर में 40 हजार घन मीटर संगमरमर और 180 हजार घन मीटर बलुआ पत्थर का प्रयोग किया गया है. मंदिर को वैदिक वास्तुकला के आधार पर डिजाइन किया गया है.

यह भी पढ़ेंः UAE और भारत के सबंधों की पताका फहरा रहा अबू धाबी का पहला हिंदू मंदिर, देखें खूबसूरत तस्वीरें

Source link