Thursday, February 29, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Abu dhabi Mandir United Arab Emirates Abu Dhabi Shri Akshar Purushottam Swaminarayan Sanstha Arab world

Abu dhabi Mandir: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूदा समय में संयुक्त अरब अमीरात के दौरे पर हैं. यहां 14 फरवरी को वह एक मंदिर का उद्घाटन करने वाले हैं. पीएम मोदी जिस मंदिर का उद्घाटन करने वाले हैं, उस मंदिर का नाम बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (BAPS) हिंदू मंदिर है. यह हिंदू मंदिर दुबई के अबू धाबी शेख जायेद हाइवे पर स्थित अल रहबा के समीप बना हुआ है. 

इस मंदिर को 27 एकड़ जमीन पर बनाया गया है. सबसे खास बात जो है वह यह है कि इस मंदिर के लिए जमीन संयुक्त अरब अमीरात की सरकार ने दान में दिया है. बीएपीएस हिंदू मंदिर को बनाने में करीब 5 साल लगे हैं. इसका निर्माण कार्य 2019 में शुरू हुआ था. उस दौरान मंदिर का शिलान्यास पीएम मोदी ने ही किया था. 

ऐसा नहीं है कि यूएई में यह कोई पहला हिंदू मंदिर है. दुबई में कुल 3 हिंदू मंदिर हैं. हालांकि, बीएपीएस मंदिर ने खाड़ी क्षेत्र में अब सबसे बड़े मंदिर का दर्जा प्राप्त कर लिया है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस मंदिर को बनाने में करीब 700 करोड़ रुपये का खर्च आया है.

मनामा में 100 साल पुराना है श्रीनाथ जी का मंदिर

बहरीन की राजधानी मनामा में श्रीनाथ जी का मंदिर प्रमुख हिंदू मंदिरों में से एक है. इस मंदिर का निर्माण 1817 में थट्टाई हिंदू समुदाय के लोगों ने किया था. हालांकि, देश की आजादी के बाद ये लोग सिंध से चले गए.

सिंधी हिंदुओं ने बनवाया है श्रीनाथ मंदिर

श्रीनाथ जी के मंदिर का निर्माण थट्टाई भाटिया समुदाय के लिए लोगों ने कराया है. इन समुदायों के लोग पहले भारत में ही रहते थे, लेकिन आजादी के बाद वह पाकिस्तान स्थित सिंध में बस गए. 

सऊदी अरब का पड़ोसी देश है बहरीन

बहरीन, सऊदी अरब के पूर्व में स्थित एक छोटा सा देश है. इसका कुल क्षेत्रफल 293 वर्ग मील (760 वर्ग किमी) है. बहरीन कई छोटे-छोटे द्वीपों में फैला हुआ है. यहां ज्यादातर रेगिस्तानी मैदान हैं.

मस्कट में स्थित है 2 हिंदू मंदिर

ओमान की राजधानी मस्कट में भी 2 हिंदू मंदिर स्थित हैं. मोतीश्वर मंदिर भगवान शंकर का है, जो ओल्ड मस्कट के मुत्तरा क्षेत्र में स्थित है. बताया जाता है कि यह करीब 125 साल पुराना मंदिर है. वहीं दूसरा मोतीश्वर मंदिर मध्य पूर्व के सबसे पुराने हिंदू मंदिरों में से एक है. यह करीब 150 साल पुराना है. इसे गुजराती हिंदुओं ने बनवाया है. 

यह भी पढ़ें- Abu Dhabi Hindu Temple: दो दिन बाद अबू धाबी में जिस पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, वो बना कैसे? सामने आया वीडियो

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles