Saturday, February 24, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

After ram temple CM Mohan Yadav To Built Mata Sita Temple In Sri Lanka

Srilanka Mata Sita Temple:  अयोध्या में भव्य राम मंदिर का 22 जनवरी 2024 को धूमधाम से उद्घाटन किया गया. जहां एक तरफ भारत में राम मंदिर के उदघाटन का जश्न है तो वहीं दूसरी ओर अब श्रीलंका में माता सीता के मंदिर बनने की खबर सामने आई है. इस बात की पुष्टि मध्य प्रदेश के सीएम डॉ. मोहन यादव ने की है. उन्होंने कहा कि ये निर्णय पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लिया था.

श्रीलंका के दिवुरमपोला में बनाना चाहते है मंदिर

सीएम यादव का कहना है कि पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज ने इस मंदिर को श्रीलंका के दिवुरमपोला में बनाने की बात की थी. उन्होंने कहा, “हम पुरानी योजनाओं पर काम करने का सोच रहे हैं और हमारी कोशिश है कि हम अपने उचित संसाधनो के आधार पर माता सीता के मंदिर के निर्माण पर जरूर पहल करेंगे.अभी हम संस्कृति मंत्रालय की मदद से मंदिर निर्माण के निर्णय की समीक्षा कर रहे हैं.”

बता दें कि रामायण में जिस अशोक वाटिका की बात की गई है उसका प्रमाण श्रीलंका में मिलता है. श्रीलंका हिंद महासागर के उत्तर में स्थित एक द्वीप है.जो भारत से महज 31 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. देश के नुवारा एलिया क्षेत्र की पहाड़ियों पर वो पवित्र स्थान भी मौजूद है जहां माता सीता ने अग्नि परिक्षा दी थी. इन पहाड़ियो पर हनुमान के चरण चिन्ह् भी देखने को मिलते हैं और इस जगह पर रिंग फेस्टिवल भी मनाया जाता है. 

श्रीलंका और भारत के बीच अच्छे संबंधो का कारण क्या ?

श्रीलंका के इस क्षेत्र में तमिल लोग पोंगल के महीने में उत्साह मानाने आते हैं. मान्यता है कि अशोक वाटिका में ही माता सीता को भगवान हनुमान ने श्री राम की अंगूठी दी थी और इसी आधार पर यहां त्योहार मनाया जाता है. भारत और श्रीलंका के बीच ऐतिहासिक रिश्तों की मजबूती के पीछे का कारण भी यह है. इसलिए सीएम यादव का कहना है कि मध्य प्रदेश सरकार मां सीता के मंदिर बनाने के कई साल पूराने सपने को पूरा कर सकती है.

साल 2016 से ठंडा पड़ा है मुद्दा

बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार कई साल पहले से मंदिर बनाने का सोच रही है, लेकिन ये मुद्दा साल 2016 से ठंडा पड़ा हुआ है. अगर श्रीलंका सरकार इस मंदिर के निर्माण के लिए राजी हो जाती है तो इससे देश के धार्मिक पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा. मध्य प्रदेश के सीएम डॉ. मोहन यादव अक्सर धार्मिक मुद्दों पर बात करते हैं. हाल ही में उन्होंने 2028 में होने वाले कुंभ मेले को लेकर कहा कि इस बार पूरी दूनिया देखेगी की मेले का आनंद कैसा होता है. 

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान में चुनाव के बीच इस शख्स का बयान वायरल- ‘जल्द दिल्ली करेंगे फतह’, पाकिस्तानियों ने ही उड़ाया मजाक

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles