Tuesday, May 28, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Asian Games 2023 Updates: भारतीय शूटर्स ने अब तक 3 गोल्ड सहित 12 मेडल जीते, 2018 गेम्स के प्रदर्शन को छोड़ा पीछे

नई दिल्ली. युवा निशानेबाज सिफ्ट कौर सामरा ने महिला 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन इवेंट में व्यक्तिगत गोल्ड मेडल जीता जबकि भारतीय निशानेबाजों ने बुधवार को यहां एशियाई खेलों में दबदबा बनाते हुए 7 मेडल अपने नाम किए. सिफ्ट की ही स्पर्धा में आशी चौकसी ने 451.9 अंक के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीता. आशी एक समय रजत पदक की दौड़ में शामिल थी. ईशा सिंह ने महिला 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में 34 अंक के साथ रजत पदक जीता.

ईशा ने रजत पदक के दौरान अपनी सीनियर साथी मनु भाकर को भी पछाड़ा, जो क्वालीफिकेशन में शीर्ष पर रहने के बाद पांचवें स्थान पर रहीं. सिफ्ट ने 469.6 के विश्व रिकॉर्ड स्कोर के साथ स्वर्ण पदक जीता. वह राइफल थ्री पोजीशन में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय निशानेबाज भी बनीं. इससे पहले भाकर, ईशा और रिदम सांगवान की तिकड़ी ने टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता. निशानेबाजी के दिन के अंतिम फाइनल में अनंत जीत सिंह नरुका ने पुरुष स्कीट स्पर्धा में रजत पदक जीता. उन्होंने इससे पहले अंगद वीर सिंह बाजवा और गुरजोत खांगुरा के साथ मिलकर टीम स्पर्धा का कांस्य पदक भी जीता.

नरुका, बाजवा और खांगुरा की तिकड़ी ने टीम स्पर्धा में 355 अंक के साथ तीसरा स्थान हासिल किया. मेजबान चीन ने स्वर्ण पदक जबकि कतर ने रजत पदक जीता. नरुका ने व्यक्तिगत फाइनल के अंतिम दौर में 10 में से 10 अंक जुटाए, लेकिन इसके बावजूद 60 में से 58 अंक ही बना पाए. कुवैत के अब्दुल्ला अलरशीदी ने 60 में से परफेक्ट 60 से विश्व रिकॉर्ड की बराबरी करते हुए स्वर्ण पदक जीता. कतर के नासिर अल-अतिया ने 46 अंक के साथ कांस्य पदक अपने नाम किया.

भारत की महिला टीम हालांकि स्कीट स्पर्धा में चौथे स्थान पर रहते हुए स्पर्धा से बाहर हो गई. टीम स्पर्धा में कजाखस्तान, चीन और थाईलैंड शीर्ष तीन स्थान पर रहे. महिला थ्री पोजीशन में मेजबान देश चीन की कियोंगयुई झेंग ने 462.3 अंक के साथ रजत पदक जीता और भारतीय निशानेबाजों को पहले दो स्थानों पर आने से रोका. सिफ्ट ने क्वालीफिकेशन में 600 में से 594 अंक से चीन की शिया सियु के साथ एशियाई खेलों का रिकॉर्ड तोड़ा. चीन की खिलाड़ी हालांकि 10 अंक के अंदरूनी हिस्से में अधिक निशाने लगाकर शीर्ष पर रही.