Tuesday, April 23, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Asif Ali Zardari salary as Pakistan president more than Indian president

Asif Ali Zardari: पाकिस्तान के राष्ट्रपति बनने के बाद आसिफ अली जरदारी का राजनीतिक करियर नई ऊंचाइयों पर पहुंच रहा है. इसके साथ ही उन्हें मोटी सैलरी भी मिलेगी. जरदारी पाकिस्तान के 14वें राष्ट्रपति चुने गए हैं. उन्हें दोनों सदनों में कुल 255 वोट मिले. इसके बाद देश के चार प्रांतों में से तीन में भी उन्हें भारी बहुमत मिला और अंत में 411 वोट हासिल करके जरदारी ने राष्ट्रपति चुनाव जीता. वहीं, उनके प्रतिद्वंद्वी को महज 181 वोट ही हासिल हुए.

राष्ट्रपति बनने के बाद जरदारी को हर महीने लाखों रुपये की सैलरी मिलेगी. पाकिस्तानी राष्ट्रपति को 2800 डॉलर यानी 8,46,550 रुपये की सैलरी मिलती है. वहीं, भारतीय राष्ट्रपति की सैलरी 5 लाख रुपये है. हालांकि, भारतीय राष्ट्रपति को इसके साथ कई तरह के भत्ते भी मिलते हैं.

11 साल तक जेल में रहे थे

आसिफ अली जरदारी पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो के पति हैं. बेनजीर भुट्टो सरकार में उन्होंने कई अहम भूमिकाएं निभाई थीं. हालांकि, सरकार गिरने के बाद उन पर कई गंभीर आरोप लगे और उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था. इसके बाद उन पर भ्रष्टाचार और मर्डर के आरोप लगे. वह 11 साल तक जेल में रहे. कभी भी उनका अपराध साबित नहीं हुआ, लेकिन उन्होंने लगभग एक दशक जेल में गुजारा. अब उनका राष्ट्रपति बनना उनके राजनीतिक करियर को नया जीवन देगा. उनकी जीत पर दोनों बेटियों ने पाकिस्तान पीपल्स पार्टी को भी बधाई दी.

दूसरी बार बने पाकिस्तान के राष्ट्रपति

आसिफ अली जरदारी दूसरी बार पाकिस्तान के राष्ट्रपति बने हैं. इससे पहले 2008 से 2013 के बीच उन्होंने पाकिस्तान के 11वें राष्ट्रपति के रूप में अपनी सेवाएं दी थीं. वह पाकिस्तान के पहले राष्ट्रपति हैं, जो लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित हुए थे और सफलतापूर्क अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद अगले राष्ट्रपति को कार्यभार सौंपा.

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Elections 2024: ‘क्लीन स्वीप करेंगे’, आंध्र में NDA की सीट शेयरिंग फाइनल होने पर बोले चंद्रबाबू नायडू, जानिए किसे कितनी सीटें?

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles