Tuesday, April 23, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Bajrang Punia Ravi Dahiya lost match in trials eliminated Paris Olympics qualification

Bajrang Punia Ravi Dahiya Paris Olympics: भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया और रवि दहिया पेरिस ओलंपिक क्वालीफिकेशन की दौड़ से बाहर हो गए हैं. ये दोनों ही पहलवान नेशनल टीम सिलेक्शन के ट्रायल्स में हार गए. बजरंग पूनिया बीते दिनों भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन को लेकर काफी चर्चा में रहे थे. पूनिया को मेंस के फ्रीस्टाइल 65 किलोग्राम वर्ग के सेमीफाइनल में रोहित कुमार ने बुरी तरह हराया. रोहित ने यह मुकाबला 1-9 से जीता. बजरंग ने इससे पहले रविंदर के खिलाफ मैच खेला था. इसमें उनको बमुश्किल जीत मिली थी. 

रिपोर्ट्स के मुताबिक बजरंग सेमीफाइनल में हार के बाद काफी गुस्से में थे. राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) के अधिकारियों ने पूनिया के डोप नमूने लेने की कोशिश की लेकिन वह तीसरे-चौथे स्थान के मुकाबले के लिए भी नहीं रुके और चले गए. बजरंग ने ट्रायल्स के लिए रूस में ट्रेनिंग ली थी. लेकिन उन्हें इसका विशेष फायदा नहीं मिला.

टोक्यो ओलंपिक में मेडल जीतने वाले रवि दहिया को भी ट्रायल्स में हार का सामना करना पड़ा. दहिया ने हाल ही में चोट के बाद वापसी की है. उन्हें अमन ने 13-14 से हराया. अमन ने एशियाई खेलों में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. 

बजरंग पूनिया की बात करें तो उन्होंने बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में देश के लिए गोल्ड मेडल जीता था. उन्होंने कनाडा के एल. मैकलीन को 9-2 से हराया था. बजरंग का कॉमनवेल्थ गेम्स में यह लगातार दूसरा गोल्ड मेडल था. 

रोहित को फाइनल में सुजीत कलकल के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा. सुजीत ने नेशनल टीम में जगह बना ली है. अब वे पेरिस ओलंपिक के लिए 65 किग्रा वर्ग का कोटा दिलाने की कोशिश करेंगे. वहीं रोहित अब एशियाई चैम्पियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे. अमन 57 किलो ग्राम में ओलंपिक क्वालीफायर में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे.

भारत ने अभी तक अंतिम पंघाल (महिला 53 किग्रा) के जरिए ही पेरिस ओलंपिक के लिए एक कोटा हासिल किया है. अगर ट्रायल्स में जीतने वाले पहलवानों की लिस्ट पर नजर डालें तो जयदीप (74 किग्रा), दीपक पूनिया (86 किग्रा), दीपक नेहरा (97 किग्रा) और सुमित मलिक (125 किग्रा) शामिल हैं. वहीं एशियाई क्वालीफायर के लिए भारतीय टीम को देखें तो इसमें  अमन सहरावत (57 किग्रा), सुजीत कलकल (65 किग्रा), जयदीप (74 किग्रा), दीपक पूनिया (86 किग्रा), दीपक नेहरा (97 किग्रा) और सुमित मलिक (125 किग्रा) का नाम शामिल है. 

यह भी पढ़ें : Ranji Trophy 2024: शार्दुल ठाकुर ने अर्धशतक लगाकर बचाई मुंबई की लाज, विदर्भ ने 224 रनों पर किया ढेर

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles