Canada British Columbia Premier David Eby Says Hardeep Singh Nijjar Information On Internet | India-Canada Diplomatic Row: कनाडा के सांसद ने PM ट्रूडो के दावों की निकाली हवा, कहा

0
3

India-Canada Diplomatic Row: कनाडा (Canada) के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के प्रीमियर डेविड एबी ने शुक्रवार (22 सितंबर) को कहा कि खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या से संबंधित जो जानकारी मिली वो इंटरनेट पर उपलब्ध थी. एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए एबी ने कहा कि निज्जर की हत्या के बारे में वह जो कुछ भी जानते हैं वो सार्वजनिक दायरे में था.

उन्होंने कहा, “कनाडाई सुरक्षा खुफिया सेवा (CSIS) से मुझे जो एकमात्र ब्रीफिंग हासिल हो पाई है, वो ओपन सोर्स ब्रीफिंग है. यह एक ऐसी जानकारी है जो इंटरनेट पर भी उपलब्ध है, जो मुझे निराशाजनक लगता है.”

CBC न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, एबी ने यह भी कहा कि उन्हें पक्का शक है कि जस्टिन ट्रूडो के नेतृत्व वाली सरकार ऐसी जानकारी छिपा रही है, जिससे खालिस्तानी आतंकवादी निज्जर की हत्या के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी सुरक्षित रखने में मदद मिल सकती है. ब्रिटिश कोलंबिया के प्रीमियर ने आगे कहा कि कनाडाई पीएम ट्रूडो ने उनसे संपर्क किया था, जिसके बाद ट्रूडो ने उन्हें उन आरोपों के बारे में जानकारी दी जो वह संसद में लगाने जा रहे थे. 

‘पर्याप्त जानकारी साझा करने की जरूरत’
डेविड एबी ने कहा कि सरकार को इस मुद्दे (जानकारी) पर प्रांतीय सरकार पर भरोसा करने और निज्जर की मौत पर पर्याप्त जानकारी साझा करने की जरूरत है, जो निवासियों की सुरक्षा में मदद कर सके. अगर इसकी आवश्यकता होगी तो इसे पूरा करने की जरूरत है.

डेविड एबी ने कहा, ”मैंने CSIS निदेशक के साथ अपनी बैठक में इस बारे में अधिक ठोस जानकारी प्राप्त करने में असमर्थता को लेकर अपनी निराशा व्यक्त की और मैंने इसे सरकार को बता दिया है. मैं समझता हूं कि CSIS को नियंत्रित करने वाले अधिनियम में सुधार की आवश्यकता हो सकती है, जिससे वो जानकारी को साझा करने में सक्षम हो सके.”

‘हमें अच्छी जानकारी साझा नहीं की गई’
एबी ने कहा कि हमें अच्छी जानकारी साझा नहीं की गई है. कनाडा सरकार को सुनिश्चित करना चाहिए कि प्रांत के पास अपने निवासियों को सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक विवरण हों. कनाडा के ग्लोबल न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि उनके देश ने विश्वसनीय आरोप साझा किए हैं कि भारत सरकार निज्जर की हत्या में शामिल हो सकती है.

इस बीच भारत ने अपने प्रमुख पश्चिमी साझेदारों और दोस्तों को कनाडाई धरती से भारत विरोधी तत्वों की बढ़ती गतिविधियों पर अपनी चिंताओं से अवगत कराया है. इसके अलावा विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि कनाडा ने निज्जर की हत्या से संबंधित मामले पर भारत को कोई विशेष जानकारी नहीं दी है. उन्होंने एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, “इस मामले में कनाडा की तरफ से कोई विशेष जानकारी (हमारे साथ) साझा नहीं की गई है.” 

ये भी पढ़ें: US-China Relations: ‘चीन कर रहा US के खिलाफ युद्ध की तैयारी’, अमेरिकी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार निक्की हेली ने किया दावा

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here