Tuesday, April 23, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

China Russia Relations Nuclear weapon Russia planning nuclear strike to counter Chinese invasion

China-Russia Relations: मौजूदा समय में कई देशों के बीच युद्ध चल रहे हैं. रूस और यूक्रेन जहां फिलहाल आमने-सामने है. वहीं इजराइल और हमास के बीच गाजा पट्टी में युद्ध जारी है. इसके अलावा कई अन्य देशों के रिश्ते भी काफी तल्ख चल रहे हैं. विश्व भर में चल रहा यह तनाव लोगों को सताए जा रहा है कि कहीं स्थिति तृतीय विश्व युद्ध में ना बदल जाए. अगर तृतीय विश्व युद्ध होता है तो परमाणु हथियारों का भी इस्तेमाल होगा. ऐसी स्थिति में कई देशों का नामोनिशान मिटना निश्चित है.

रूस कब कर सकता है परमाणु हथियारों का इस्तेमाल? 

विश्व भर में चल रहे उठापटक के बीच फाइनेंशियल टाइम्स ने लीक दस्तावेजों के माध्यम से एक हैरान कर देने वाली रिपोर्ट दुनिया के सामने रखी है. रिपोर्ट में बताया गया है कि आखिर किस स्थिति में रूस परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है. इसमें कई वजहें हो सकती हैं. लीक हुई फाइलें 2008 से 2014 के बीच की बताई जा रही हैं. इसके मुताबिक रूस परमाणु हथियारों का कब और किस स्थिति में इस्तेमाल करेगा, उसने पहले से ही अपना मंसूबा तैयार कर रखा है.

लीक हुए फाइलों के अनुसार रूस जिन परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने वाला है उससे पूरे शहर बर्बाद नहीं होंगे. रिपोर्ट में बताया गया है कि रूसी सेना कितनी बर्बादी के बाद अपने परमाणु हथियारों से हमलों को अंजाम देगा. 

रिपोर्ट में बताया गया है कि अगर रूस के 20 फीसदी रणनीतिक बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बियां तबाह हो जाती हैं तो वह परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करना शुरू कर देगा. 

चीन को रोकने के लिए न्यूक्लियर हथियार

दस्तावेज के मुताबिक अगर रूस के 3 एयरफील्ड खत्म हो जाते हैं तो वह परमाणु हमला शुरू कर देगा. यही नहीं अगर न्यूक्लियर पावर पनडुब्बियां 30 तबाह हो जाती हैं तो भी रूस परमाणु हमले को अंजाम देना शुरू कर देगा.

दस्तावेज में जो सबसे हैरानी वाली बात है वह यह है कि किस स्थिति में वह चीन के ऊपर परमाणु हमले को अंजाम दे सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक अगर चीन और रूस के बीच युद्ध होता है तो चीन को रोकने के लिए रूस टैक्टिकल न्यूक्लियर हथियार का इस्तेमाल कर सकता है.

यह भी पढ़ें- 125 अरब डॉलर के कर्ज में डूबे पाकिस्तान के लिए इस देश ने दिखाई दरियादिली, ऐसे कर रहा मदद

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles