Monday, April 15, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

csk ms dhoni helped these 5 cricketers pass through tough times in cricket career ravindra jadeja devon conway

IPL 2024: क्रिकेट के इतिहास में सबसे महान कप्तानों में एमएस धोनी की गिनती की जाती है. उन्होंने अपनी कप्तानी में भारत को टी20 वर्ल्ड कप के अलावा एकदिवसीय क्रिकेट वर्ल्ड कप में भी चैंपियन बनाया है. वहीं आईपीएल की बात की जाए तो धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को एक या दो नहीं बल्कि 5 बार चैंपियन बनाया है. इतिहास गवाह रहा है कि CSK ने भारतीय टीम को भी कई बेहतरीन खिलाड़ी दिए हैं. यहां आप उन खिलाड़ियों के बारे में जान सकते हैं जिनके करियर को CSK में एमएस धोनी ने संवारने का काम किया.

1. मोईन अली

साल 2020 के अंतिम महीनों से लेकर 2021 की शुरुआत तक मोईन अली अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर में संघर्ष कर रहे थे. उनपर इंग्लैंड की टी20 टीम से ड्रॉप होने का खतरा मंडराने लगा था. इस खराब प्रदर्शन के बीच आईपीएल 2021 के ऑक्शन में मोईन अली को CSK ने 7 करोड़ रुपये में खरीदा था. एमएस धोनी द्वारा दिखाए गए भरोसे से अली का आत्मविश्वास बढ़ा, जिसके कारण वो सीजन में 357 रन बनाने के आला 6 विकेट भी ले पाए थे. धोनी ने उन्हें 3 नंबर पर बल्लेबाजी का मौका दिया, जहां अच्छा करने के बाद उन्हें इंग्लैंड की टीम में भी ऊपरी स्थानों पर बल्लेबाजी करने का मौका मिला था.

2. शिवम दुबे

शिवम दुबे अपने आईपीएल करियर में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और राजस्थान रॉयल्स के लिए भी खेल चुके हैं, लेकिन वहां उनकी प्रतिभा निखर कर सामने नहीं आ पाई. 2022 में CSK ने शिवम दुबे को 4 करोड़ रुपये में खरीदा था. एमएस धोनी की कप्तानी में उन्हें एक ऑल-राउंडर होते हुए भी नंबर-4 पर बल्लेबाजी करने का मौका मिला. 2019 में भारतीय टीम में मिले मौकों को शिवम भुना नहीं पाए थे, लेकिन CSK में आने के बाद उनके खेलने के तरीके में एक अलग आत्मविश्वास नजर आया. आईपीएल 2023 में उन्होंने 16 मैचों में 38 की शानदार औसत से 418 रन बनाए थे.

3. डेवोन कॉनवे

डेवोन कॉनवे न्यूजीलैंड के क्रिकेटर हैं और 2022 में अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के बाद उन्हें आईपीएल 2022 के लिए CSK ने अपने साथ जोड़ा था. वो 2022 में चेन्नई के लिए ज्यादा अच्छा नहीं कर पाए और 2023 में अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में संघर्ष कर रहे थे. कॉनवे खुद इस बात को स्वीकार चुके हैं कि एक क्रिकेटर के तौर पर एमएस धोनी ने उन्हें बेहतर होने में बहुत मदद की है और शायद यही कारण रहा कि कॉनवे आईपीएल 2023 में 51.69 की बेहतरीन औसत से 672 रन बना पाए थे.

4. मथीशा पथिराना

मथीशा पथिराना एक युवा श्रीलंकाई गेंदबाज हैं, जिन्होंने साल 2022 के अगस्त महीने में अपना अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट डेब्यू किया था. वो उससे पहले आईपीएल 2022 में CSK के लिए कुछ मुकाबले खेल चुके थे, लेकिन उनका प्रदर्शन 2023 में निखर कर सामने आया. उन्होंने आईपीएल 2023 में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हुए 12 मैचों में 19 विकेट चटकाए थे. एमएस धोनी के अंडर खेलने के अनुभव ने उन्हें श्रीलंकाई टीम के अहम खिलाड़ियों में से एक बना दिया है. उनका केवल 21 साल की उम्र में किसी परिपक्व खिलाड़ी की तरह गेंदबाजी करना अविश्वसनीय है.

5. रवींद्र जड़ेजा

रवींद्र जड़ेजा ने साल 2009 में भारतीय टीम के लिए खेलते हुए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट डेब्यू कर लिया था, लेकिन कई सालों तक वो टीम में जगह पक्की नहीं कर पा रहे थे. इस दौरान CSK ने आईपीएल 2012 में उन्हें 9.8 करोड़ रुपये में खरीदा था. यहां से जड़ेजा के करियर ने रफ्तार पकड़ी और उसी साल टेस्ट क्रिकेट में भी डेब्यू किया. एमएस धोनी के साथ खेलने से जड़ेजा एक क्रिकेटर के रूप में खुद में बहुत सुधार लेकर आए. वहीं CSK में आने के अगले साल 2013 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में वो सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज भी बने थे.

यह भी पढ़ें: IPL 2024: IPL से अपनी नेशनल टीम में पहुंचे हैं ये खिलाड़ी, आज हैं इंटरनेशनल क्रिकेट के बड़े स्टार

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles