Friday, February 23, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

El Salvador elections World coolest dictator Nayib Bukele wins election again

El Salvador Election: राष्ट्रपति नायब बुकेले ने अल साल्वाडोर के चुनावों में भारी जीत हासिल की है. मतदाताओं ने लोकतंत्र की घटती स्थिति को ध्यान में रखते हुए उनकी पार्टी को वोट किया है. हत्याओं के खिलाफ उठाए गए इनके कदम से अल साल्वाडोर की जनता काफी खुश है. पूरे देश में नायब बुकेल के कार्यकर्ता जश्न मना रहे हैं. दुनिया में इन्हें अब “कूल तानाशाह” के तौर पर देखा जाता है. 

एक रिपोर्ट के मुताबिक अल साल्वाडोर में नायब बुकेले के राष्ट्रपति बनने के बाद वहां की कानून व्यवस्था में भारी बदलाव हुआ है, जिससे देश में सुरक्षा का खतरा काफी कम हो गया है. हाल ही में चुनाव जीतने के बाद बुकेले की “न्यू आइडियाज पार्टी” के कार्यकर्ताओं ने उनके समर्थन में रैलियां निकालीं. बुकेले को समर्थन देने वाले अनगिनत लोग नीले रंग के कपड़े पहने और झंडे लहराते हुए चुनाव का जश्न मनाने के लिए सैन साल्वाडोर के केंद्रीय चौराहे पर एकत्र हुए.

देश के इतिहास में प्रभावशाली नेताओं में शुमार
42 वर्षीय राष्ट्रपति ने इस जीत को अपने प्रशासन पर “जनमत संग्रह” बताया. बुकेले की न्यू आइडियाज पार्टी विधायिका की लगभग सभी 60 सीटों पर जीत हासिल करने के बाद देश पर शासन करने के लिए तैयार है. इस चुनाव के बाद देश में बुकेले का प्रभाव काफी बढ़ गया है. ऐसा माना जा रहा है कि साल्वाडोर के इतिहास में सबसे प्रभावशाली नेता के रूप में बुकेले उभरे हैं. 

बुकेले ने अपनी पत्नी के साथ नेशनल पैलेस की बालकनी से अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा कि “सभी ने मिलकर विपक्ष को धराशायी कर दिया.” उन्होंने आत्मविश्वास के साथ कहा, “अल साल्वाडोर सबसे असुरक्षित देश से सबसे सुरक्षित देश बन गया है, अब इन अगले पांच वर्षों में यह देखने के लिए इंतजार करें कि हम क्या करने जा रहे हैं.”

एक रिपोर्ट के मुताबिक बुकेले के राष्ट्रपति पद के दौरान अल साल्वाडोर की हत्या दर में कमी आई है. दरअसल, “मारा साल्वाट्रुचा गैंग” (MS-13) से जुड़े लोग देश में भारी संख्या में हत्या कर रहे थे.  मार्च 2022 में एक ही सप्ताह के भीतर अपराधियों ने 80 से अधिक लोगों की हत्या कर दी थी. इसके बाद बुकेले की सरकार ने राष्ट्रव्यापी कार्रवाई में गिरोह से जुड़े 75,000 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया. 

साल्वाडोर में हत्या दर का आंकड़ा इस तरह कम हुआ
भारी संख्या में गिरफ्तारी के बाद अल साल्वाडोर में अपराधी गिरोह की कमर टूट गई. इस कार्रवाई के परिणामस्वरूप 2022 में हत्याओं में लगभग 60 प्रतिशत की कमी आई. इस अभियान के कारण देश में 2023 तक दुनिया में कैद की दर सबसे अधिक हो गई और मानवाधिकारों के उल्लंघन के आरोप लगे. सुरक्षाबलों की कार्रवाई के बाद अल साल्वाडोर में साल 2023 में हत्या की दर 70 प्रतिशत कम होकर प्रति 1 लाख पर 2.4 हो गई. यह आंकड़ा लैटिन अमेरिका के लगभग किसी भी अन्य देश से कम है.

नायब बुकेले कौन हैं?
एक रिपोर्ट के मुताबिक बुकेले एक पूर्व प्रचारक और मेयर हैं. 2019 के चुनाव में देश के बड़े राजनीति दलों की कमियों को गिनाकर चुनाव जीतने में कामयाब हुए थे. बुकेले अपराध, भ्रष्टाचार और असमानता से लड़ने का वादा करते हुए एक बाहरी व्यक्ति के रूप में चुनावी मैदान में आए थे. उन्होंने अपने समर्थकों के साथ बेहतर संवाद करने और अपने आलोचकों को ट्रोल करने के लिए ट्विटर, इंस्टाग्राम और टिकटॉक जैसे प्लेटफार्मों का उपयोग करके एक युवा और आधुनिक छवि बनाई. बुकेले अक्सर बेसबॉल कैप, चमड़े की जैकेट और धूप का चश्मा पहनते हैं और इन्हें सेल्फी और मीम्स का शौक है.

यह भी पढ़ेंः Chile Forests Fire: चिली के जंगलों में लगी आग का क्लाइमेट पर पड़ेगा बुरा असर, अब तक 112 लोगों की हो चुकी है मौत

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles