Tuesday, May 28, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Fifa World Cup 2022: टॉप 16 टीमों ने की प्री क्वार्टरफाइनल में एंट्री, जानिए कब और किसके बीच होंगे मुकाबले

नई दिल्ली. फीफा वर्ल्ड कप (Fifa World Cup 2022) में ग्रुप स्टेज मुकाबलों की समाप्ति हो चुकी है. लेकिन अब टू्र्नामेंट एक नए रोमांच की ओर बढ़ चुका है. शुरू से ही वर्ल्ड कप में बड़े उलटफेर देखने को मिले हैं. ऐसे में कुछ बड़ी टीमें भी ऑफ 16 से बाहर हो चुकी हैं. उनमें से एक नाम 2014 वर्ल्ड कप विजेता जर्मनी का भी है जिसे ग्रुप स्टेज के आखिरी मैच में जीतकर भी बाहर होना पड़ा है. वहीं, 8 ग्रुप की टॉप 16 टीमों के बीच मुकाबलों की शुरुआत आज से हो जाएगी.

जर्मनी के अलावा दुनिया की नंबर-2 टीम बेल्जियम भी अगले राउंड में प्रवेश करने में कामयाब नहीं हो पाई है. 1 दिसंबर को बेल्जियम और क्रोएशिया के बीच मुकाबला खेला गया था जो कि 0-0 पर समाप्त हुआ. इस मुकाबले के बाद ही बेल्जियम बाहर हुई जबकि क्रोएशिया ने 5 प्वाइंट्स के साथ प्री क्वार्टरफाइनल में एंट्री मार ली. वहीं, जर्मनी की बात करें तो आखिरी मैच में कोस्टा रिका के खिलाफ जीतकर टीम ने स्पेन की बराबरी कर ली थी. दोनों टीमों के 4-4 प्वाइंट हो चुके थे और फैसला अब गोल के अंतर पर था. जिसमें जर्मनी की टीम स्पेन को पछाड़ने में कामयाब नहीं हो सकी. जर्मनी के गोल का अंतर +1 रहा जबकि स्पेन ने +6 से अगले राउंड में एंट्री कर ली है.

जापान ने कर दिया उलटफेर

कोस्टा रिका के खिलाफ जीत दर्ज करने के बाद जर्मनी की नजरें जापान और स्पेन के मुकाबले पर टिकी हुई थीं. लेकिन जापान ने आखिरी मैच में बड़ा उलटफेर कर दिया. हालांकि, स्पेन, जापान को शिकस्त दे देती तो जर्मनी के लिए आगे का रास्ता साफ हो जाता. लेकिन जापान की टीम ने स्पेन को 2-1 से धूल चटा दी और 6 अंको के साथ अगले राउंड के लिए क्वालीफाई कर लिया. इस हार के बावजूद स्पेन की टीम ने ऑफ-16 के लिए क्वालीफाई कर लिया है.

 कैमरुन से हारकर भी ब्राजील नॉकआउट में पहुंचा, स्विट्जरलैंड ने सर्बिया को दी शिकस्त

ब्राजील और पुर्तगाल ने पहले ही किया क्वालीफाई

नॉकआउट मुकाबलों के लिए ब्राजील और पुर्तगाल की टीमें पहले ही क्वालीफाई कर चुकी थीं. लेकिन बाकी टीमों का रिजल्ट आना बाकी था. ग्रुप स्टेज के आखिरी मैच में दोनों ही टीमों को हार झेलनी पड़ी. कैमरून ने ब्राजील को हराया जबकि स्विट्जरलैंड ने पुर्तगाल को शिकस्त देकर ऑफ-16 में जगह बनाई. ब्राजील और पुर्तगाल के अलावा 14 टीमें इस प्रकार हैं- फ्रांस, नीदरलैंड, सेनेगल, यूएसए, इंग्लैंड, पोलैंड, अर्जेंटीना, मेक्सिको, क्रोएशिया, मोरक्को, स्पेन, जापान, साउथ कोरिया और स्विट्जरलैंड.

ऑफ-16 के मुकाबले

3 दिसंबर नीदरलैंड बनाम यूएसए, 8.30 Pm
4 दिसंबर अर्जेंटीना बनाम ऑस्ट्रेलिया, 12.30 Am
4 दिसंबर फ्रांस बनाम पोलैंड, 8.30 Pm
5 दिसंबर इंग्लैंड बनाम सेनेगल, 12.30 Am
5 दिसंबर जापान बनाम क्रोएशिया, 8.30 Pm
6 दिसंबर , ब्राजील बनाम साउथ कोरिया 12.30 Am
6 दिसंबर मोरक्को बनाम स्पेन, 8.30 Pm
7 दिसंबर पुर्तगाल बनाम स्विट्जरलैंड, 12.30 Am

Tags: Fifa world cup, Fifa World Cup 2022, Germany

Source link