Tuesday, April 23, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Former Russian chess player Garry Kasparov Vladimir Putin russia ukraine war

Russia Latest News: शतरंज के पूर्व रूसी खिलाड़ी गैरी कास्परोव को आतंकियों के लिस्ट में डाल दिया गया है. यह कार्य किसी और नहीं बल्कि उनके ही देश द्वारा संचालित रोसफिनमोनिटोरिंग एजेंसी द्वारा किया गया है. कास्परोव शतरंज से संन्यास लेने के बाद राजनीति में काफी सक्रीय हैं और खुद को एक राजनेता के रूप में परिभाषित करते हैं.

गैरी कास्परोव के रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ ताल्लुकात कुछ खास नहीं है. अक्सर उन्हें पुतिन के खिलाफ मुखर ही देखा गया है. यही वजह है कि पुतिन के साथ बैर रखने की वजह से उन्हें रूस भी छोड़ना पड़ा. मौजूदा समय में वह अमेरिका में रहते हैं. उन्होंने रूस से अमेरिका शिफ्ट होने का फैसला आज से करीब 10 साल पहले 2016 में किया था. 

रूस और यूक्रेन के बीच जारी है जंग 

पिछले 2 सालों से रूस और यूक्रेन के बीच जंग चल रही है. इस जंग में कास्परोव का बयान भी काफी सुर्खियों में रहा है. वह रूस के बजाय इस युद्ध में हमेशा यूक्रेन का सर्मथन करते हुए नजर आए हैं. यही नहीं उन्होंने पश्चिमी देशों से यूक्रेन का साथ देने की भी बात कही है. उनका कहना है कि रूस से पुतिन की सत्ता को बाहर निकालना जरुरी है.

रूस द्वारा खुद को आतंकियों की लिस्ट में शामिल किए जाने के बाद कास्परोव का भी बयान आया है. उन्होंने रूसी एजेंसी का मजाक उड़ाया है. कास्परोव का कहना है, ‘यह सम्मान मेरे लिए नहीं बल्कि पुतिन के फासीवाद शासन पर अधिक फिट बैठता है.’  

कास्परोव को 2022 में रूस ने घोषित किया एजेंट 

गौरतलब हो कि साल 2022 में रूसी मंत्रलाय ने तेल व्यवसायी मिखाइल खोदोरकोव्स्की के साथ-साथ गैरी कास्परोव को विदेशी एजेंट की लिस्ट में शामिल किया था. कास्परोव रूस के पूर्व विश्व चैंपियन शतरंज खिलाड़ी भी हैं.

यह भी पढ़ें- चीन मुसलमानों को काट दे लेकिन हम नहीं बोलेंगे, यूट्यूबर के ऐसा बोलते ही क्या किया पाकिस्तानी अवाम ने?

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles