Saturday, May 18, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Heeramandi पर सदियों से कैसे टिका हुआ था संजय लीला भंसाली का दिल? खुद का म्यूजिक बनाने का फैसला क्यों किया?, जानिए

नई दिल्लीः संजय लीला भंसाली भारतीय सिनेमा की दुनियां में एक ऐसा नाम है जिसे किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है. भारतीय विरासत और संस्कृति, शिल्प और फिल्म निर्माण के ट्रेडमार्क से समृद्ध अपनी शानदार कहानी के साथ, उन्होंने समय-समय पर, वैश्विक सफलता का स्वाद चखा है, लेकिन उन्हें पूरा करने वाली एक चीज है वो कालदर्शी संगीत जो वे अपनी फिल्मों के लिए बनाते हैं. अपने पहले निर्देशन ‘खामोशी: द म्यूजिकल’ से लेकर सनसनीखेज वेब शो ‘हीरामंडी: द डायमंड बाजार’ के साथ अपने वैश्विक डिजिटल डेब्यू तक, उनके हर अविश्वसनीय काम में उनका संगीत चमकता है.

संजय लीला भंसाली की संगीत में गहरी दिलचस्पी उनके बचपन के दिनों से ही पैदा हो गई थी. बचपन से ही उनके कुछ सबसे गहरे कलात्मक सवाल संगीत से ही शुरू हुए थे. संगीत के माध्यम से यह विश्वास आया कि कोई भी कलाकार 200 साल या 300 साल पुरानी आत्मा है. कलात्मक प्रक्रिया आत्मा द्वारा पहले से ही जानी जाने वाली चीजों की धीमी खोज है. अलंकार टॉकीज के अंदर, वो लड़का यानी भंसाली स्क्रीन पर अभिनेताओं के बारे में भूल जाता था और भारतीय गायक बड़े गुलाम अली खान की आवाज में खो जाता था. इस बारे में विस्तार से बताते हुए फिल्म निर्माता ने कहा, ‘कहीं न कहीं, आत्मा ने इस पर प्रतिक्रिया देना शुरू कर दिया.’ उन्होंने कहा, ‘मैं इसे कुछ हद तक समझता हूं, मैं जानता हूं कि मेरे पिता मुझे कहां ले जाने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि मैं अतीत में कहीं यात्रा कर चुका हूं.’

उनका दिल ‘हीरामंडी’ पर था क्योंकि एक ही दुनिया में बहुत कुछ एक साथ आया था जिसमें शुद्ध स्वाद, क्लासिकल संगीत और नृत्य, शक्ति राजनीति, और शक्तिशाली महिलाएं शामिल हैं. नई रिलीज ‘हीरामंडी: द डायमंड बाजार’ के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, इसे उसके प्रेम और जुनून से बुने विभिन्न कला रूपों का अविनाशी संगीत वाला अद्भुत काम के लिए प्रशंसा की जा रही है. शो को वैश्विक दर्शकों का एकमत प्यार और प्रशंसा मिल रही है और यह एक वैश्विक प्लेटफार्म पर ट्रेंड कर रहा है. संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित, हीरामंडी: द डायमंड बाज़ार” 1 मई को नेटफ्लिक्स पर 190 देशों में रिलीज किया गया है.

Tags: Sanjay leela bhansali, Web Series

Source link