Monday, April 15, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Heeramandi First Song Out sakal ban penned by amir Khusro sung by Raja Hasan know meaning

Heeramandi First Song Out: संजय लीला भंसाली की मोस्ट अवेटेड सीरीज ‘हीरामंडी’ का दर्शकों को लंबे समय से इंतजार है. ब्रिटिश राज के खिलाफ भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान लाहौर के हीरा मंडी के रेड-लाइट जिले में तवायफों की जिंदगी की कहानी दिखाती इस सीरीज की रिलीज डेट से अब तक पर्दा नहीं उठा है, लेकिन अब मेकर्स ने सीरीज का पहला गाना ‘सकल बन’ रिलीज कर दिया है.

‘हीरामंडी’ का पहला गाना ‘सकल बन’ 2 मिनट 45 का है जिसे राजा हसन ने गाया है. लेकिन खास बात ये है कि इस गाने को आज से 800 साल पहले ही लिखा गया था. गाने को लिखने वाले अमीर खुसरो हैं जो 14वीं सदी के आला दर्जे के इंडो-फारसी सूफी गायक और कवि में से एक रहे हैं. ‘सकल बन’ गाने में अमीर खुसरो ने सर्दी के एक दिन में खिली हुई पीली सरसों के खेत के पास होने वाली तैयारी के सीन को दिखाया है. 

‘सकल बन’ गाने के लिरिक्स
सकल बन फूल रही सरसों,
सकल बन फूल रही…
उम्बवा फूटाय, टेसू फुलाय, कोयल बोलाय डार डार,
और गोरी करत सिंगार,
मलाणियां गढ़वा लै आयें करसन,
सकल बन फूल रही…. .तरह
तरह काय फूल लगाय,
ले गढ़वा हाथन में आये.
निज़ामुद्दीन काय दरवाजे पर,
आवां कह गए अशाक रंग,
और बीत गए बरसों,
सकल बन फूल रही सरसों.

क्या है गाने का मतलब?
हर खेत में पीली सरसों लहलहा रही है, आम की कलियां खिल रही हैं, कोयल डाल-डाल पर चहचहा रही है और लड़की श्रृंगार कर रही है. माली-लड़कियां गुलदस्ते लेकर आई हैं, सभी हाथों में तरह-तरह के रंग-बिरंगे फूल ला रहे हैं. लेकिन आशिक जिसने वसंत में निजामुद्दीन के दर पर आने का वादा किया था, वो नहीं आया. कई साल हो गए. हर खेत में पीली सरसों लहलहा रही है.

‘हीरामंडी’ की अदाकाराओं ने खूबसूरती से किया पेश
‘हीरामंडी’ में ‘सकल बन’ गाने को अदिति राव हैदरी, मनीषा कोइराला और ऋचा चड्ढा ने शाही अंदाज में पेश किया है. गोल्डन आउटफिट में एक्ट्रेसेस ने अपनी अदाओं से गाने को खूबसूरती से पिरोया है.

ये भी पढ़ें: Miss World 2024: मिस वर्ल्ड को जज करने जियो कंन्वेंशन सेंटर पहुंचीं कृति सेनन, शाइनी वन पीस में गजब की लगीं पूजा हेगड़े, देखें तस्वीरें

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles