Friday, February 23, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Houthis fire 2 ships in Red Sea Star Nasia Marshall Island-flagged India US United Kingdom

Houthis fire 2 ships in Red Sea: ईरान समर्थित हूती समूह के विद्रोही लगातार लाल सागर में जहाजों को अपना शिकार बना रहे हैं. मंगलवार को भी उन्होंने 2 जहाजों को अपना निशाना बनाया. इसमें एक अमेरिकी और एक ब्रिटिश जहाज शामिल है. हमले के बाद हूती समूह ने इसकी जिम्मेदारी ली है. उनके प्रवक्ता का कहना है हमने पहले अमेरिकी जहाज स्टार नासिया पर हमले किए. वहीं दूसरे हमले में ब्रिटिश जहाज मॉर्निंग टाइड को निशाना बनाया.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हूती विद्रोहियों ने मिसाइलों से इन दोनों जहाजों पर हमला किया है. रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि पहला हमला यमनी बंदरगाह होदेदा के पश्चिम और लाल सागर के दक्षिणी हिस्से में हुआ, जिससे जहाज को मामूली क्षति हुई.

समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटिश सेना के यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशंस ने बताया है कि उसी दिन अदन के पास एक दूसरे जहाज पर भी हमला हुआ. इसकी पहचान मार्शल आइलैंड्स फ्लैग्ड ग्रीक स्वामित्व वाले जहाज के रूप में हुई है. यह जहाज अमेरिका से भारत की ओर जा रहा था.

इस घटना पर अमेरिकी सेना के सेंट्रल कमांड का भी बयान आया है. उन्होंने बताया है हूती समूह ने स्टार नासिया पर 3 मिसाइलें दागी हैं. इस हमले में मामूली क्षति आई है और कोई घायल नहीं हुआ है. वहीं यूके के स्वामित्व वाले मालवाहक जहाज मॉर्निंग टाइड पर 3 मिसाइलें दागी गई हैं.

बता दें हूती समूह यमन के उत्तर-पश्चिमी सादा प्रांत से ताल्लुक रखते हैं. यह समूह पिछले साल अक्टूबर माह से लाल सागर में लगातार ड्रोन और मिसाइलों के माध्यम से वाणिज्यिक जहाजों को अपना निशाना बना रही है.

हूतियों को आतंकवादी संगठन मानते हैं यूरोपीय संघ 

हूतियों को यूरोपीय संघ के देश आतंकवादी संगठन मानते हैं. इसके अलावा हाल ही में अमेरिका ने भी हूतियों को एक वैश्विक आतंकवादी संगठन घोषित किया है. 

यह भी पढ़ें- India Maldives Standoff: चीन के सरकारी अखबार ने उगला जहर, भारत-मालदीव रिश्ते पर मोदी सरकार से कहा- अगले 2 से 3 महीनों में…

 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles